नए संगठन पीपीएफ ने म्यांमार सीमा के पास मणिपुर के एसडीपीओ की हत्या की : सूत्र

03 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

इंफाल, 2 नवंबर (आईएएनएस)। मणिपुर के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने ऑन रिकॉर्ड कहा है कि म्यांमार सीमा पर मोरेह में एक उप-विभागीय पुलिस अधिकारी (एसडीपीओ) की हत्या में स्नाइपर और समूह शामिल थे। पहचान कर ली गई है और दोषियों को पकड़ने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। उच्च पदस्थ सूत्रों ने कहा कि घातक हमला पीपुल्स प्रोटेक्शन फोर्स (पीपीएफ) नामक एक नए गठित समूह का काम था।

शीर्ष पुलिस सूत्रों ने गुरुवार को कहा कि पुलिस अधिकारी की गोली मारकर हत्या कुकी आतंकवादी संगठन के एक कमांडर की देखरेख में की गई थी, जो इस समय त्रिपक्षीय युद्धविराम समझौते, सस्पेंशन ऑफ ऑपरेशन (एसओओ) के तहत है। साल 2008 में राज्य सरकार और केंद्र के साथ हस्ताक्षर किए गए थे।

जबकि सिंह ने सम्मानित पुलिस अधिकारी की हत्या में शामिल लोगों की पहचान उजागर करने से इनकार कर दिया। सूत्रों ने कहा कि मोरेह स्थित पीपीएफ, सीमावर्ती शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात राज्य पुलिस के विशेष कमांडो पर घात लगाकर हमला करने की योजना बना रहा था। .

सूत्र ने खुलासा किया कि स्नाइपर हमले से तीन दिन पहले, जिसमें एसडीपीओ चिंगथम आनंद कुमार की मौत हो गई थी, पीपीएफ के कार्यकर्ता और तेंगनौपाल जिले के एक शीर्ष कुकी नागरिक निकाय ने अब मृत पुलिस अधिकारी के साथ इस बात पर गरमागरम बहस की थी कि पुलिस कर्मी स्कूल के मैदान हेलीपैड स्थापित करने के लिए ईस्टर्न शाइन को क्यों साफ़ कर रहे थे।

तीसरी भारतीय रिजर्व बटालियन के कमांडेंट एच. बलराम और पुलिस अधीक्षक (रेलवे और विशेष कमांडो) के साथ एसडीपीओ कृष्णाटोम्बी सिंह 26 अक्टूबर को शुरू हुए स्कूल मैदान की सफाई के काम की देखरेख कर रहे थे।

सूत्रों ने बताया कि 29 अक्टूबर को हुई तीखी नोकझोंक के बाद पीपीएफ के एक सह-संस्थापक, जो एक पूर्व सैनिक हैं, ने कुकी नेशनल आर्मी के एक कमांडर के साथ मोरेह में एक बैपटिस्ट चर्च के पास मोर्चा संभाल लिया। , और थाईलैंड सीमा से खरीदे गए ‘ब्रांड-न्यू’ स्नाइपर का उपयोग करके एसडीपीओ को गोली मार दी।

सूत्रों ने आगे खुलासा किया कि मोरेह में हमलावर स्थानीय निवासियों से गोला-बारूद, अत्याधुनिक हथियार, विशेष रूप से स्नाइपर्स खरीदने के लिए और चिन-कुकी युवाओं को पीपीएफ स्वयंसेवकों के रूप में प्रशिक्षित करने के लिए म्यांमार से भारत में मास्टर प्रशिक्षकों को लाने के लिए पैसे की उगाही कर रहे हैं।

सूत्रों ने कहा कि वे शुरुआती अभियान में 8.7 करोड़ रुपये की भारी रकम वसूलने में कामयाब हो सकते हैं।

–आईएएनएस

एसजीके

News
More stories
इजरायली सेना गाजा में आगे बढ़ रहा : आईडीएफ प्रवक्ता