बेंगलुरु की हवा-पानी की गुणवत्ता दिल्ली जितनी खराब : विशेषज्ञ

04 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

बेंगलुरु, 4 नवंबर (आईएएनएस)। बेंगलुरु को कभी ‘गार्डन सिटी ऑफ इंडिया’ के नाम से जाना जाता था। वह वर्तमान में सबसे खराब पारिस्थितिक संकट से गुजर रहा है।

पिछले कुछ समय से एशिया में सबसे तेजी से बढ़ते शहर के टैग और आसपास की हलचल भरी औद्योगिक गतिविधियों के बाद, यह आशंका जताई जा रही है कि कर्नाटक राज्य की राजधानी एक पारिस्थितिक आपदा की ओर बढ़ रही है।

उपमुख्यमंत्री डीके. शिवकुमार ने घोषणा की है कि बेंगलुरु में कुमुदवती और अर्कावती नदियों के किनारे बफर जोन को कम किया जाएगा।

इस कदम के ख़िलाफ़ चिंताएं व्यक्त की गईं और विरोध प्रदर्शन किए गए, जबकि पर्यावरणविदों का कहना है कि इससे कायाकल्प प्रयासों में बाधा आएगी। बफर जोन नदी के दोनों ओर एक किमी तक फैला हुआ है।

बेंगलुरु में तेजी से निर्माण गतिविधि, खनन, वाहनों की संख्या में वृद्धि के कारण हवा की गुणवत्ता चिंताजनक रूप से बिगड़ रही है। प्रसिद्ध पर्यावरणविद्, लेखक और पूर्व आईएफएस अधिकारी एएन यल्लप्पा रेड्डी ने आईएएनएस को बताया कि बेंगलुरु की स्थिति किसी भी तरह से नई दिल्ली से कमतर नहीं है।

हालांकि, हवा की गुणवत्ता का स्तर अलग-अलग है, लेकिन यह किसी भी मायने में नई दिल्ली से अलग नहीं है। 2.5 माइक्रोन और 10 माइक्रोन के कण घूम रहे हैं लेकिन निगरानी की कोई व्यवस्था नहीं है और ये बाहर नहीं आ रहे हैं।

आगे कहा कि प्रमुख प्रदूषण निर्माण और प्रदूषणकारी उद्योगों से आ रहा है। ये उद्योग किसी भी कानून की परवाह नहीं कर रहे हैं और न ही कानून का कोई अमल हो रहा है।

दिल्ली में चिंताजनक स्थिति है। हृदय रोग, मधुमेह समेत तमाम तरह की बीमारियों से लोग मर रहे हैं। प्रदूषक तत्व एक बार मस्तिष्क और हृदय में प्रवेश कर जाएं तो सभी प्रकार की पुरानी बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

मशहूर फिल्म निर्माता, अभिनेता और पर्यावरण कार्यकर्ता सुरेश हेबलीकर ने आईएएनएस को बताया कि बेंगलुरु में पानी पूरी तरह से नष्ट हो गया है और हवा तेजी से खराब हो रही है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि शहर विनाश की राह पर है। मैंने इसके बारे में प्रमुख मीडिया में बहुत पहले ही विस्तार से लिखा है।

हमारे देश में, महानगर अब जीवित नहीं हैं और वे सभी पारिस्थितिक रूप से नष्ट हो गए हैं। लोग ऐसे ही जी रहे हैं और ये एक बड़ी समस्या बन गई है। बेंगलुरु में साउथ एंड सर्कल, सिल्क बोर्ड जंक्शन और व्हाइटफील्ड क्षेत्र में वायु गुणवत्ता का स्तर सबसे खराब है और यह खतरे के निशान को पार कर गया है।

बेंगलुरु, चेन्नई, पुणे, अहमदाबाद, कोलकाता जैसे बड़े शहरों में वायु प्रदूषण बहुत ज्यादा है। मध्य प्रदेश की स्थिति काफी बेहतर है। इंदौर, भोपाल जैसे शहरों में बड़ी संख्या में वाहन नहीं हैं।

हेबलीकर ने कहा, ”आपको आर्थिक विकास का अध्ययन करना चाहिए। विकास सिर्फ कुछ लोगों के लिए है। जब आप प्रदूषण के बारे में बात करते हैं, तो केवल प्रदूषण के बारे में बात न करें। उस आर्थिक विकास के बारे में बात करें जिसे देश आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। यह आर्थिक विकास भारी प्रदूषण पैदा कर रहा है।”

उन्होंने आगे कहा कि मैंने अपने दोस्तों से सुना है, जो दो-तीन दशकों से पानी पर काम कर रहे हैं। यहां, पानी बहुत प्रदूषित है। हम चर्चा करते हैं कि पानी कैसे अत्यधिक प्रदूषित है, भारी धातु सीवेज में कैसे चली गई है और सीवेज पीने के पानी में कैसे मिल रहा है।

लोग नहीं जानते कि उन्हें पानी कहां से मिल रहा है, जिस हवा में वे सांस ले रहे हैं, वह कितनी अच्छी है। उनका स्वास्थ्य हर दिन गिरता जा रहा है।

यदि आप समृद्धि चाहते हैं, तो आपको बहुत अधिक धूल और गंदगी, दूषित हवा और पानी के साथ रहना होगा। इसलिए, यदि आप ऐसी तकनीक का पीछा कर रहे हैं जो पैसा लाती है, तो यह आपको अंतिम गतिरोध तक ले जाएगी।

आदित्य एस चौती ने कहा कि आजकल, शहरों में व्यापक स्तर पर प्रदूषण फैल रहा है, खासकर कर्नाटक राज्य की राजधानी में। प्रदूषण के कारण बीमारियों में काफी वृद्धि हुई है। बेंगलुरु में फोर्टिस अस्पताल के आंतरिक चिकित्सा, सलाहकार नसीरुद्दीन जी. ने कहा कि वायु प्रदूषण वर्तमान में शहर में गंभीर चिंताओं में से एक है।

–आईएएनएस

एफजेड/एबीएम

News
More stories
आईडीएफ मिसाइलों ने हमास नेता इस्माइल हानियेह के गाजा स्थित घर पर किया हमला (आईएएनएस इन इजराइल)