यहूदियों व अरबों के बीच नफरत भड़काना चाहता है हमास : इजरायली राष्ट्रपति

02 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

जेरूसलम, 2 नवंबर (आईएएनएस)। इजरायल के राष्ट्रपति इसाक हर्जोग ने कहा कि उग्र युद्ध के बीच हमास आतंकवादी समूह यहूदी और अरब नागरिकों के बीच ‘नफरत भड़काना चाहता है।’

“दुश्मन हमारे भीतर यहूदी नागरिकों और अरब नागरिकों के बीच नफरत भड़काना चाहता है। ऐसे प्रयासों का डटकर मुकाबला किया जाना चाहिए। सीएनएन ने बुधवार देर रात एक संबोधन के दौरान हर्जोग के हवाले से कहा, हमें अपने भीतर विभिन्न समूहों के प्रति दुश्मनी, नस्लवाद और हिंसा के किसी भी अवतार को खत्म करना चाहिए।

राष्ट्रपति ने इज़राइल में अरब नागरिकों द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को भी रेखांकित किया।

“याद रखें कि यहां दर्जनों अरब नागरिक हैं, जिन्होंने सुरक्षा बलों और आईडीएफ के हिस्से के रूप में भयानक नरसंहार में अपने जीवन की कीमत चुकाई है। इज़राइल में अरब समाज के विशाल बहुमत द्वारा प्रदर्शित पारस्परिक जिम्मेदारी को याद रखें।”

हर्ज़ोग ने इज़राइल के ख़िलाफ़ चलाए जा रहे “मनोवैज्ञानिक अभियान” के ख़िलाफ़ भी चेतावनी दी।

“वे हमें वीडियो, अफवाहों और झूठ से डराना चाहते हैं। वे हमें मनोवैज्ञानिक रूप से कमजोर करने, हमारी व्यक्तिगत और राष्ट्रीय भावना को ठेस पहुंचाने की कोशिश करते हैं। हम उन्हें सफल नहीं होने देंगे।”

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति ने कहा कि बंधकों की वापसी “इस अभियान की सफलता का एक अभिन्न अंग है – निश्चित रूप से – दुश्मन के खिलाफ इस निर्णायक युद्ध में जीत और सभी इजरायली नागरिकों के लिए सुरक्षा बहाल करने के साथ।”

हर्ज़ोग का संबोधन गाजा में जबालिया शरणार्थी शिविर पर दूसरे दिन हमले के कुछ घंटों बाद आया।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली रक्षा बलों ने पुष्टि की है कि उसके जेट विमानों ने बुधवार को जबालिया के फालुजा पड़ोस में “हमास कमांड और नियंत्रण परिसर पर हमला किया।”

सेना ने कहा कि “हमास के आतंकवादी हमले में मारे गए”।

आईडीएफ ने कहा, “हमास जानबूझकर नागरिक इमारतों के नीचे, आसपास और भीतर अपने आतंकी बुनियादी ढांचे का निर्माण करता है, जानबूझकर नागरिकों को खतरे में डालता है।”

हमले के बाद बुधवार को सीएनएन से बात करते हुए, गाजा के इंडोनेशियाई अस्पताल के निदेशक अतेफ अल कहलौत ने कहा कि कम से कम 80 शव लाए गए थे और मलबे से और शव निकाले जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मरने वालों में अधिकतर महिलाएं और बच्चे हैं, साथ ही सैकड़ों लोग घायल भी हुए हैं।

प्रत्यक्षदर्शियों और वहां के चिकित्सकों के अनुसार, मंगलवार को जबाल्या शरणार्थी शिविर पर पहले इजरायली हमले में भी बड़ी संख्या में लोग मारे गए।

–आईएएनएस

सीबीटी

News
More stories
लंदन में अपनी पत्नी की हत्या करने वाले बुजुर्ग सिख को 15 साल की जेल