यूएन महासभा के प्रस्तावों को पूरी तरह से लागू करें और गोलीबारी एवं हिंसा बंद करें:चीनी विदेश मंत्रालय

31 Oct, 2023
Deepa Rawat
Share on :

बीजिंग, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीनी विदेश मंत्रालय के नियमित संवाददाता सम्मेलन में फ़िलिस्तीन-इज़राइल मुद्दे पर प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में 28 अक्टूबर को पारित प्रस्ताव में तत्काल और टिकाऊ मानवीय संघर्ष विराम और शत्रुता की समाप्ति का आह्वान किया गया है, विभिन्न पक्षों से अंतर्राष्ट्रीय कानून का पालन करने और नागरिकों की रक्षा करने की मांग की गई, उत्तरी गाजा पट्टी में आपात निकासी आदेश को हटाने की अपील की गई, फ़िलिस्तीनी नागरिकों के जबरन स्थानांतरण का विरोध किया गया।

यह अधिकांश देशों की मजबूत आवाज को दर्शाता है। चीनी प्रवक्ता ने कहा कि सभी देशों को आत्मरक्षा का अधिकार है, लेकिन उन्हें अंतरराष्ट्रीय कानून, विशेषकर अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करना चाहिए और नागरिकों की सुरक्षा की गारंटी करनी चाहिए। हर जीवन कीमती है, और अन्य देशों की तरह फिलिस्तीनी लोगों के जीवन की भी रक्षा की जानी चाहिए। सर्वोच्च प्राथमिकता संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्तावों को पूरी तरह से लागू करना, संघर्ष विराम करना और हिंसा को रोकना, स्थिति को और बिगड़ने से रोकना और एक बड़ी मानवीय आपदा को रोकना है।

चीनी प्रवक्ता ने कहा कि इतिहास ने साबित किया है कि ताकत स्थायी शांति नहीं ला सकती। केवल सामान्य सुरक्षा की अवधारणा का पालन करके ही स्थायी सुरक्षा प्राप्त की जा सकती है। केवल अंतर्राष्ट्रीय कानून का पालन करके ही अंतर्राष्ट्रीय निष्पक्षता और न्याय की गारंटी दी जा सकती है। केवल राजनीतिक समाधान की दिशा का पालन करके ही सभी पक्षों की वैध सुरक्षा चिंताओं का पूरी तरह से समाधान किया जा सकता है। चीन फ़िलिस्तीन मुद्दे के शीघ्र व्यापक, निष्पक्ष और स्थायी समाधान को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास करेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

News
More stories
करवा चौथ पर धामी सरकार ने महिला कर्मियों के लिए एक दिन का अवकाश घोषित किया