इंडो-कनाडाई सांसद ने पार्लियामेंट हिल पर दीवाली समारोह में हिंदू झंडा फहराया

06 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

टोरंटो, 11 नवंबर (आईएएनएस)। इंडो-कनाडाई सांसद चंद्रा आर्य द्वारा आयोजित दिवाली समारोह में भारतीय प्रवासियों के प्रमुख सदस्यों ने पार्लियामेंट हिल पर पवित्र प्रतीक ‘ओम्’ के साथ एक हिंदू ध्वज भी फहराया।

रविवार को मनाया गया समारोह कनाडा में चल रहे हिंदू विरासत माह के साथ मेल खाता है, जो समुदाय द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदान को स्वीकार करने के लिए हर साल नवंबर में आयोजित किया जाता है।

आर्य ने एक्स पर पोस्ट किए गए एक संदेश में लिखा, “मुझे पार्लियामेंट हिल पर दिवाली की मेजबानी करने में खुशी हुई। हमने इस अवसर का उपयोग पार्लियामेंट हिल पर हिंदू पवित्र प्रतीक ओम् का झंडा फहराने के लिए भी किया। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी लोगों, स्वयंसेवकों और उत्कृष्ट सांस्कृतिक प्रदर्शन करने वाले कलाकारों को मेरा हार्दिक धन्यवाद।”

इस आयोजन को 67 हिंदू और इंडो-कनाडाई संगठनों का समर्थन प्राप्त था और इसमें ओटावा, ग्रेटर टोरंटो एरिया और मॉन्ट्रियल सहित देश भर से प्रतिभागियों ने भाग लिया।

सत्तारूढ़ लिबरल पार्टी के सांसद आर्य ने पिछले महीने देश के पार्लियामेंट हिल में पहली बार हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध कुल्लू दशहरा की मेजबानी भी की थी।

ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में इस साल खालिस्तान नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मद्देनजर भारत और कनाडा के बीच तनावपूर्ण राजनयिक गतिरोध के बावजूद यह जश्न मनाया गया।

आर्य हिंदुओं को निशाना बनाने वाली घृणा अपराध की घटनाओं के मुखर आलोचक रहे हैं, और उन्होंने खालिस्तान समर्थकों द्वारा मंदिरों और भारतीय प्रतिष्ठानों पर हाल के हमलों की कड़ी आलोचना की है और कार्रवाई की मांग की है।

कनाडा में हिंदू धर्म तीसरा सबसे बड़ा धर्म है, जिसका पालन देश की कुल आबादी का लगभग 2.3 प्रतिशत करता है। 2021 तक, हिंदू धर्म के 830,000 से अधिक कनाडाई हैं।

आर्य ने कहा, “हिंदू कनाडाई सबसे शांतिपूर्ण, उच्च शिक्षित और मेहनती समुदाय हैं और इसलिए एक सफल समुदाय हैं। हमने कनाडा के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है और ऐसा करना जारी रखेंगे। हमने इस वर्ष देश में दूसरे हिंदू विरासत माह को चिह्नित करते हुए कनाडा के बहुसांस्कृतिक ताने-बाने को काफी समृद्ध किया है।”

कर्नाटक में जन्मे सांसद ने नवंबर को हिंदू विरासत माह के रूप में चिह्नित करने के लिए पिछले साल मई में एक निजी सदस्य प्रस्ताव शुरू किया था, जिसे बाद में 29 सितंबर, 2002 को हाउस ऑफ कॉमन्स में सर्वसम्मति से पारित किया गया था।

–आईएएनएस

एमकेएस/एसकेपी

News
More stories
दोषियों की समय पूर्व रिहाई यांत्रिक नहीं होनी चाहिए: दिल्ली हाई कोर्ट