इजराइल द्वारा गाजा में मानवीय संकट पैदा करने से बढ़ रहा है कूटनीतिक विभाजन

05 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली, 5 नवंबर (आईएएनएस)। हमास के हमले के बाद गाजा में इजरायल के असंगत और अंधाधुंध हमले की निंदा करते हुए इस देश ने उसके साथ राजनयिक संबंध तोड़ने का फैसला किया। क्या यह इज़राइल के उन कुछ पड़ोसी अरब देशों में से एक था, जिनके उसके साथ संबंध हैं, लेकिन घनी आबादी वाले अवरुद्ध क्षेत्र में बढ़ते मानवीय संकट पर अब और चुप नहीं रह सकते? नहीं।

यह वास्तव में सुदूर बोलीविया था, जिसने 31 अक्टूबर को घोषणा की थी कि उसने “गाजा पट्टी में हो रहे आक्रामक और विसंगत इजरायली सैन्य हमले की निंदा में इजरायल के साथ राजनयिक संबंध तोड़ने का फैसला किया है”।

दक्षिण अमेरिकी राष्ट्र जिसने गाजा पर आक्रमण के बाद 2009 में भी इज़राइल के साथ संबंध तोड़ दिए थे, गाजा संघर्ष पर राजनयिक चरम कदम उठाने वाला एकमात्र देश नहीं है, दो अन्य लैटिन अमेरिकी देशों ने भी अपने राजदूतों को वापस बुला लिया है।

इनमें से एक कोलंबिया है जिसके राष्ट्रपति और पूर्व गुरिल्ला नेता गुस्तावो पेट्रो ने भी अक्टूबर की शुरुआत में इजरायली दूत के साथ तीखी नोकझोंक की थी, जिसमें बताया गया था कि कैसे इजरायली एजेंटों ने एफएआरसी और अन्य अर्धसैनिक समूहों को प्रशिक्षण और उपकरण प्रदान किए थे। दूसरा चिली था, जो अरब दुनिया के बाहर सबसे पुराने और सबसे बड़े फ़िलिस्तीनी समुदायों में से एक की मेजबानी करता है।

चिली के राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक ने एक्स पर एक पोस्ट में इज़राइल पर “अंतर्राष्ट्रीय मानवतावादी कानून के अस्वीकार्य उल्लंघन” और गाजा के लोगों के खिलाफ “सामूहिक सजा” की नीति का पालन करने का आरोप लगाया, क्योंकि उन्होंने राजदूत को वापस बुलाने की घोषणा की। उनके कोलंबियाई समकक्ष ने हमलों को “फिलिस्तीनी लोगों का नरसंहार” कहा।

ब्राजील भी युद्धविराम का आह्वान करने में सबसे आगे था, उसने इसके लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव भी रखा था लेकिन अमेरिका ने इस पर वीटो कर दिया।

दूसरी ओर, इज़रायल ने अपने राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के “राजनयिक संबंधों के पुनर्मूल्यांकन” के दो टूक भाषणों पर तुर्की से अपना दूत वापस बुला लिया।

लैटिन अमेरिकियों के बाद ही कुछ अरब देश द्विपक्षीय राजनयिक मोर्चे पर आगे बढ़े।

जॉर्डन 1990 के दशक में इज़रायल के साथ शांति संधि पर हस्ताक्षर करने वाला दूसरा अरब राष्ट्र बना था। उसने अपने दूत को वापस बुला लिया और इज़रायली विदेश मंत्रालय को सूचित किया कि वह अपने दूत को वापस न भेजे, जो हिंसा शुरू होने के बाद देश छोड़ चुका था। हालाँकि, इसने पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा में युद्धविराम के लिए एक प्रस्ताव पेश किया था और पारित कराया था।

बहरीन, जिसने 2020 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा प्रेरित अब्राहम समझौते के तहत इज़रायल के साथ समझौता किया था, ने भी इज़रायल से अपने दूत को वापस बुला लिया और घोषणा की कि मनामा में इज़रायल के राजदूत “कुछ समय पहले” चले गए थे। हालाँकि, इसमें आर्थिक संबंधों में कटौती का कोई उल्लेख नहीं किया गया जैसा कि खाड़ी साम्राज्य की संसद ने मांग की थी।

इब्राहीम समझौते के अन्य दो सदस्य संयुक्त अरब अमीरात और मोरक्को ने मिस्र की तरह हिंसा की निंदा करते हुए अभी तक कार्रवाई नहीं की है।

हालाँकि, इज़रायली हमलों की बढ़ती गति और गाजा पट्टी में – और अब पश्चिमी तट पर भी, मरने वालों की संख्या में भारी वृद्धि हो रही है – जबकि बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार दृढ़ता से किसी भी युद्धविराम से इनकार करती है, और उसके समर्थक, मुख्य रूप से अमेरिका, अपने आह्वान को “मानवीय विराम” तक सीमित रखते हैं। इससे पश्चिम एशिया से परे दुनिया के बाकी हिस्सों से इजरायल और उसके पश्चिमी सहयोगियों दोनों के लिए एक बड़ा संभावित झटका लग सकता है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेस द्वारा हिंसा के वर्तमान दौर के पीछे ऐतिहासिक संदर्भ का हवाला देने के बाद उनके इस्‍तीफे की मांग, संयुक्‍त राष्‍ट्र राहत एजेंसियों और गाजा की स्थिति पर हाय-तौबा मचाने वाले वैश्विक मानवतावादी समूहों के प्रति क्रूर कार्रवाई और उनके तीखे रवैये से इजरायली हितों को कोई मदद नहीं मिली है।

हालांकि अमेरिका और अधिकांश यूरोपीय देश इजरायल के साथ मजबूती से खड़े हैं, लेकिन महाद्वीप में भी सुगबुगाहट बढ़ रही है – आयरलैंड, नॉर्वे और स्पेन ने गाजा की मौजूदा स्थिति पर कुछ बेचैनी व्यक्त की है।

दक्षिण अफ्रीका से लेकर मैक्सिको और इंडोनेशिया से लेकर क्यूबा तक बाकी देश युद्धविराम के पक्ष में हैं और इजराइल के लिए संभवतः चिंता की बात यह हो सकती है कि वे तेजी से दो-राष्‍ट्र समाधान पर जोर दे रहे हैं।

गाजा में मानवीय संघर्ष विराम का आह्वान करते हुए जॉर्डन और 40 अन्य देशों द्वारा लाया गया एक प्रस्ताव 26 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पारित किया गया था।

तकनीकी रूप से अप्रवर्तनीय लेकिन राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण, प्रस्ताव, जिसमें हमास या उसके द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों का कोई उल्लेख नहीं था, ने इसके समर्थन में कुछ दिलचस्प अंतर्दृष्टि प्रदान की क्योंकि इसके पक्ष में 121 और विपक्ष में 14 मत पड़े जबकि 44 देश अनुपस्थित रहे।

इससे पहले, एक कनाडाई प्रस्ताव, जिसमें केवल हमास और उसे बंधक बनाने की निंदा शामिल थी, विफल हो गया क्योंकि पक्ष में मात्र 88 वोट मिले जबकि प्रस्‍ताव पारित करने के लिए दो-तिहाई मतों की आवश्‍यकता थी। वहीं, 55 राष्ट्र विरोध में थे जबकि 23 अनुपस्थित रहे।

जॉर्डन के प्रस्ताव के खिलाफ 14 देशों ने मतदान किया। इन देशों में इज़राइल और अमेरिका के अलावा ऑस्ट्रिया, क्रोएशिया, चेकिया, फिजी, ग्वाटेमाला, हंगरी, मार्शल द्वीप, माइक्रोनेशिया, नाउरू, पापुआ न्यू गिनी, पैराग्वे और टोंगा थे।

फिलिस्तीनी मुद्दे पर पहली बार मतदान में भाग न लेने वालों में अधिकांश अन्य यूरोपीय देशों के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, दक्षिण कोरिया और भारत भी शामिल थे। अफ्रीकी देशों में केवल कैमरून, इथियोपिया, दक्षिण सूडान और जाम्बिया अनुपस्थित रहे।

पक्ष में मतदान करने वाले 121 देशों में संपूर्ण अरब और मुस्लिम विश्व, रूस, चीन, साथ ही सभी कैरेबियाई राष्ट्र, फिलीपींस को छोड़कर सभी आसियान सदस्य, उपरोक्त चार को छोड़कर संपूर्ण अफ्रीका, वस्तुतः संपूर्ण मध्य और दक्षिण अमेरिका शामिल थे। न्‍यूजीलैंड ने भी प्रस्‍ताव का समर्थन किया।

–आईएएनएस

एकेजे

News
More stories
भूपेश बघेल को थी महादेव ऐप घोटाले की जानकारी : भाजपा