इजराइल ने ली गाजा के सबसे बड़े अस्पताल के बाहर हुए हमले की जिम्मेदारी

04 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

यरुशलम, 4 नवंबर (आईएएनएस)। इजराइल ने गाजा सिटी में अल-शिफा अस्पताल के बाहर हुए हमले की जिम्मेदारी ली है, जो कि क्षेत्र का सबसे बड़ा अस्पताल है और कहा है कि एक लड़ाकू जेट ने हमास कर्मियों द्वारा इस्तेमाल की गई एम्बुलेंस को टक्कर मार दी थी।

शुक्रवार देर रात एक्स पर एक पोस्ट में, इज़राइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने कहा, “एक एम्बुलेंस का उपयोग करके हमास आतंकवादी सेल की पहचान की गई थी। जवाब में, एक आईडीएफ विमान ने हमला किया और हमास आतंकवादियों को मार गिराया, जो एम्बुलेंस के भीतर काम कर रहे थे।

हम इस बात पर जोर देते हैं कि गाजा का यह क्षेत्र एक युद्ध क्षेत्र है। नागरिकों को अपनी सुरक्षा के लिए बार-बार दक्षिण की ओर खाली करने के लिए कहा जाता है।”

एक अलग बयान में, सेना ने कहा कि एम्बुलेंस का इस्तेमाल “युद्ध क्षेत्र में उनकी स्थिति के करीब हमास आतंकवादी सेल द्वारा किया जा रहा था।”

हमास के कई आतंकवादी हमले में मारे गए। सीएनएन ने बयान के हवाले से कहा, हमारे पास ऐसी जानकारी है जो दर्शाती है कि हमास के ऑपरेशन का तरीका आतंकवादी गुर्गों और हथियारों को एम्बुलेंस में स्थानांतरित करना है।

लेकिन संयुक्त राष्ट्र राहत कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) ने कहा है कि “गाजा शहर के शिफा अस्पताल से मरीजों को मिस्र के राफा क्रॉसिंग तक ले जा रहे एम्बुलेंस के एक काफिले पर अस्पताल के आसपास तीन बार हमला किया गया।”

प्रारंभिक रिपोर्टों का हवाला देते हुए, संयुक्त राष्ट्र निकाय ने कहा कि कम से कम 13 लोग मारे गए और 26 घायल हो गए।

इससे पहले शुक्रवार को, गाजा स्थित फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने भी कहा था कि एम्बुलेंस अस्पताल से एक चिकित्सा काफिले में थी, जो राफा सीमा पार की ओर जा रही थी, और उसने रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति को इस कदम के बारे में सूचित किया था।

अपनी ओर से, आईसीआरसी ने पुष्टि की कि उसे उत्तरी गाजा से दक्षिण में घायल मरीजों को ले जाने वाले वाहनों के काफिले की निर्धारित आवाजाही के बारे में पता था, लेकिन वह इसका हिस्सा नहीं था।

आईसीआरसी ने सीएनएन को बताया, “हमें एमओएच (स्वास्थ्य मंत्रालय) द्वारा नियोजित काफिले के बारे में सूचित किया गया था, लेकिन हम इसका हिस्सा नहीं थे।”

यूएनआरडब्ल्यूए के अनुसार, हमास-नियंत्रित एन्क्लेव में ईंधन की गंभीर कमी के परिणामस्वरूप, अल-शिफा अस्पताल में जनरेटर में से एक ने शुक्रवार को कथित तौर पर काम करना बंद कर दिया।

इसमें कहा गया है कि एक अन्य जनरेटर अभी भी काम कर रहा है, लेकिन यह अस्पताल की लगभग आधी जरूरतों को ही पूरा कर रहा है।

–आईएएनएस

सीबीटी

News
More stories
गाजा संघर्ष जारी रहने पर हिजबुल्लाह ने इजरायल के साथ टकराव बढ़ने की दी चेतावनी