गाजा से कुछ विदेशी पासपोर्ट धारक राफा के रास्ते मिस्र पहुंचे

01 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

गाजा, 1 नवंबर (आईएएनएस)। गाजा पट्टी से कुछ विदेशी पासपोर्ट धारक बुधवार को राफा क्रॉसिंग के जरिए मिस्र में प्रवेश कर गए। राफा क्रॉसिंग अफ्रीकी राष्ट्र और हमास-नियंत्रित एन्क्लेव के बीच एकमात्र संपर्क बिंदु है।

एक आधिकारिक सुरक्षा सूत्र ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि बुधवार की सुबह मिस्र ने गाजा से घायल फिलिस्तीनियों को स्थानांतरित करने के लिए राफा चौकी को पार करने के लिए 40 एम्बुलेंस भेजी थी।

सूत्र ने बताया कि मिस्र ने घायलों के परिवारों की मेजबानी के लिए अरिश और शेख जुवैद शहरों में तीन क्षेत्र आवंटित किए हैं। उन्होंने कहा कि उत्तरी सिनाई और काहिरा में मिस्र के आठ अस्पताल घायलों के इलाज के लिए तैयार हैं।

इस बीच लगभग 70 मानवीय सहायता ट्रक गाजा के रास्ते में राफा को पार कर चुके हैं। इसके अलावा बुधवार की सुबह ब्रिटिश विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि क्रॉसिंग दिन के अंत में “विदेशी नागरिकों के पहले ग्रुप के लिए” खुलने की संभावना है।

“राफा क्रॉसिंग आज विदेशी नागरिकों के पहले ग्रुप के लिए खुलने की संभावना है। जैसे ही ब्रिटिश नागरिक वहां से निकलने में सक्षम होंगे, ब्रिटेन की टीमें उनकी सहायता के लिए तैयार हैं।”

उन्होंने पोस्ट में कहा, “यह अहम है कि जीवनरक्षक मानवीय सहायता जितनी जल्दी हो सके गाजा में पहुंच सके।”

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार को कहा था कि लगभग 400 अमेरिकी और उनके परिवार के सदस्य, कुल मिलाकर लगभग 1,000 लोग, गाजा में फंसे हुए हैं। वह राजनयिक प्रयासों के बीच वहां से निकलना चाहते हैं।

अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार, ब्लिंकन ने सोमवार को अपने कतर के समकक्ष से अमेरिकियों और अन्य विदेशी नागरिकों को जाने की अनुमति देने के लिए हमास पर दबाव डालने के बारे में बात की।

मिस्र के आंकड़ों के अनुसार, इजरायल-हमास संघर्ष शुरू होने के दो सप्ताह बाद, 21 अक्टूबर को मानवीय सहायता का पहला काफिला राफा से गुजरा था, टनों आपूर्ति ले जाने वाले लगभग 250 ट्रक फिलिस्तीनी क्षेत्र में प्रवेश कर चुके हैं।

इजरायल को सहायता काफिलों की पहले मिस्र के साथ इजरायली नित्ज़ाना सीमा क्रॉसिंग पर निरीक्षण करने और फिर गाजा में प्रवेश करने से पहले राफा क्रॉसिंग के मिस्र की ओर लगभग 100 किमी ड्राइव करने की आवश्यकता है।

दोनों पक्षों के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इजरायल-हमास में जारी संघर्ष में 8,525 से अधिक फ़िलिस्तीनी और 1,400 इजरायली मारे गए हैं।

इजरायल के रक्षा बलों के अनुसार, हमास के हमलों के दौरान कुल 239 लोगों को बंधक बना लिया गया था।

–आईएएनएस

एबीएम

News
More stories
कोलंबिया, चिली ने इजराइल से अपने राजदूत वापस बुलाए