चीन में आर्द्रभूमियों का संरक्षण मात्रा से गुणवत्ता की ओर स्थानांतरित होगा

06 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

बीजिंग, 6 नवंबर (आईएएनएस)। चीन के राष्ट्रीय वानिकी और घास के मैदान प्रशासन के निदेशक क्वान चिओउ ने 5 नवंबर को चीन के आर्द्रभूमि संरक्षण प्रयासों की भावी दिशा की रूपरेखा तैयार की।

उन्होंने मात्रा बढ़ाने और आर्द्रभूमि के पैमाने का विस्तार करने से हटकर मानकीकृत प्रबंधन और गुणवत्ता बढ़ाने पर अधिक प्रमुख जोर देने पर प्रकाश डाला, जिसका लक्ष्य आर्द्रभूमि पारिस्थितिकी प्रणालियों की विविधता, स्थिरता और सतत विकास को लगातार बढ़ाना है। यह जानकारी 5 नवंबर को चीन के वुहान शहर में आयोजित राष्ट्रीय वेटलैंड संरक्षण और प्रबंधन सेमिनार के दौरान प्राप्त हुई।

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद से, देश के भीतर आर्द्रभूमि संरक्षण में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। वर्तमान में, चीन लगभग 5 करोड़ 63 लाख 50 हजार हेक्टेयर के कुल आर्द्रभूमि क्षेत्र का दावा करता है, जिसमें 82 अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण आर्द्रभूमि (हांगकांग में एक के साथ), 58 राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण आर्द्रभूमि, 903 राष्ट्रीय आर्द्रभूमि पार्क और 13 अंतर्राष्ट्रीय आर्द्रभूमि शहर शामिल हैं। परिणामस्वरूप, चीन में एक व्यापक आर्द्रभूमि संरक्षण प्रणाली स्थापित की गई है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

News
More stories
विदेशी पत्रकारों की नज़र में शिनच्यांग के गांव