चीन में 60 राष्ट्र स्तरीय सार्वजनिक स्वास्थ्य और चिकित्सा आपातकालीन टीमें स्थापित

05 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

बीजिंग, 5 नवंबर (आईएएनएस)। तीसरा विश्व स्वास्थ्य मंच 4 से 5 नवंबर तक चीन की पेइचिंग में स्थित छिंगहुआ विश्वविद्यालय में आयोजित हुआ।

चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के उपाध्यक्ष लेइ हाईछाओ ने मंच के उद्घाटन समारोह में भाषण दिया। उन्होंने सार्वजनिक स्वास्थ्य और चिकित्सा प्रतिक्रिया क्षमताओं को बढ़ाने में चीन के पर्याप्त प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि आज तक, चीन ने सार्वजनिक स्वास्थ्य और चिकित्सा आपात स्थितियों के लिए समर्पित 60 राष्ट्रीय स्तर की आपातकालीन प्रतिक्रिया टीमों की स्थापना की है। इसके अलावा, प्रांतीय, शहरीय और काउंटी स्तरों पर विशेष चिकित्सा इकाइयाँ स्थापित की गई हैं, जिसके परिणामस्वरूप कुल 6,500 से अधिक टीमें हैं।

इस मौजूदा मंच का विषय ‘महामारी का मुकाबला और चुनौतियों’ पर केंद्रित है। अपने संबोधन में, लेई हाइछाओ ने इस बात पर जोर दिया कि नई सदी में कोरोनो वायरस से संबंधित तीन प्रमुख महामारियां देखी गई हैं, जो मानव स्वास्थ्य के लिए बड़े खतरे पैदा करती हैं और वैश्विक अर्थव्यवस्था और विकास परिदृश्य को बाधित करती हैं।

इस पृष्ठभूमि में, यह मंच सभी हितधारकों के बीच आम सहमति को बढ़ावा देने, वैश्विक स्वास्थ्य के क्षेत्र में आदान-प्रदान और सहयोग को बढ़ावा देने और सामूहिक रूप से सभी मानव जाति के स्वास्थ्य की रक्षा करने में अत्यधिक महत्व रखता है।

लेई ने यह भी कहा कि पिछले तीन वर्षों में, चीन ने ग्रामीण क्षेत्रों और नागरिक समुदायों में स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में काफी प्रगति की है। सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रशासन से संबंधित प्रयासों के सार्थक परिणाम मिले हैं। वर्तमान में, सार्वजनिक स्वास्थ्य समितियाँ चीन में 90 प्रतिशत से अधिक गाँव और नागरिक समुदाय समितियों को कवर करती हैं, जो बीमारी की रोकथाम और स्वास्थ्य-संबंधी ज्ञान के प्रचार-प्रसार सहित कई प्रकार की सेवाएँ प्रदान करती हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एकेजे

News
More stories
अमेरिकी कृषि मंत्रालय ने पहली बार सीआईआईई में प्रतिनिधिमंडल भेजा