जयशंकर ने इटली के विदेश व रक्षा मंत्रियों के साथ बैठक में की पश्चिम एशिया और यूक्रेन संकट पर चर्चा

03 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली, 3 नवंबर (आईएएनएस)। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इटली की दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचने पर अपने इतालवी समकक्ष एंटोनियो तजानी के साथ बातचीत की।

गुरुवार को अपनी बैठक के दौरान नेताओं ने पश्चिम एशिया की स्थिति के साथ-साथ यूक्रेन संघर्ष पर भी चर्चा की।

गुरुवार की रात जयशंकर ने देर रात एक्स पर पोस्ट किया, “आज शाम डीपीएम और एफएम @एंटोनियो_ताजानी के साथ एक व्यापक और उत्पादक बैठक। हमारी रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के बारे में बातचीत हुई। इस बात पर सहमति हुई कि कृषि-तकनीक, नवाचार, अंतरिक्ष, रक्षा और डिजिटल डोमेन में संभावनाओं का पता लगाया जाना चाहिए।”

उन्होंने आगे कहा, “पश्चिम एशिया की स्थिति, यूक्रेन संघर्ष और इंडो-पैसिफिक परिदृश्य के बारे में विस्तार से बात की। हमारी पहल और जी20 प्रेसीडेंसी के लिए इटली के समर्थन की सराहना की।”

दोनों नेताओं ने अपनी वार्ता के अंत में गतिशीलता और प्रवासन साझेदारी समझौते और सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम पर भी हस्ताक्षर किए।

इससे पहले जयशंकर ने इटली के रक्षा मंत्री गुइडो क्रोसेटो से भी मुलाकात की थी. जयशंकर ने एक्स पर कहा, “आज रक्षा मंत्री @गुइडोक्रोसेटो से मिलकर खुशी हुई। एजेंडा हमारी नवीनीकृत रक्षा और सुरक्षा साझेदारी को आगे बढ़ाने पर केंद्रित है। उनके आकलन की सराहना की और रक्षा उद्योग सहयोग के लिए उनके सुझावों को महत्व दिया।”

विदेश मंत्री गुरुवार को इटली पहुंचे और द्विपक्षीय साझेदारी को गहरा करने पर सीनेट में बातचीत की। जयशंकर ने रोम पहुंचने पर एक्स पर पोस्ट किया, “पार्टी लाइनों से परे भारत के लिए गर्मजोशी भरी भावनाओं की सराहना की।”

–आईएएनएस

सीबीटी

उत्तर/एसएचबी

News
More stories
उत्तराखंड में 4 साल की बच्ची को गुलदार ने बनाया निवाला, ग्रामीणों में आक्रोश