दिवाली सीजन ने कोलकाता में प्रदूषण की चेतावनी बढ़ा दी

04 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

कोलकाता, 4 नवंबर (आईएएनएस)। हवा में ठंडक और सुबह की ठंड पश्चिम बंगाल में सर्दियों के मौसम की शुरुआत का संकेत दे रही है। लेकिन, आने वाले हफ्तों में कोलकाता में वायु प्रदूषण के स्तर के खराब होने को लेकर आशंकाएं भी बढ़ रही हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, शुरुआती सर्दियों के संकेत के कारण थर्मल इनवर्जन हो रहा है, जो प्रदूषकों को जमीनी स्तर के करीब रखता है।

काली पूजा और दिवाली के अवसर पर पटाखों के मौसम के आगमन के साथ, 11 नवंबर से शुरू होने वाले चार से पांच दिनों की अवधि के दौरान वायु और ध्वनि दोनों में प्रदूषण का स्तर सबसे खराब होने की उम्मीद है, जो आम तौर पर उत्सव की समाप्ति के बाद भी कोलकाता में कुछ समय तक चलता है।

पर्यावरण विशेषज्ञ और हरित प्रौद्योगिकीविद् (ग्रीन टेक्नोलॉजिस्ट) जैसे एसएम घोष को लगता है कि अभी भी कोलकाता में वायु प्रदूषण के स्तर को उचित सीमा के भीतर रखने का एक तरीका है, लेकिन केवल तभी जब पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (डब्ल्यूबीपीसीबी) और कोलकाता पुलिस इसके बारे में गंभीर हो।

घोष के मुताबिक, “पहला यह है कि डब्ल्यूबीपीसीबी और शहर पुलिस दोनों को यह सुनिश्चित करना होगा कि त्योहार के दिनों में केवल हरित पटाखे जलाए जाएं। दूसरे, इन दोनों प्रवर्तन एजेंसियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि पटाखे फोड़ने के लिए भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा निर्धारित दो घंटे की समय सीमा, और वह भी केवल ग्रीन पटाखे, का सख्ती से पालन किया जाए।”

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान काली पूजा और दिवाली के अवसर पर नागरिकों के अनुभवों को देखते हुए संभावना नहीं है कि डब्ल्यूबीपीसीबी और शहर पुलिस इन दोनों दिशानिर्देशों को सख्ती से और अपनी भावनाओं के अनुरूप लागू करने में सक्षम होगी।

शहर स्थित पर्यावरणविदों का यह भी मानना है कि जिस तरह हाल ही में संपन्न दुर्गा पूजा के दौरान यातायात पुलिस विभाग ने कई सड़कों पर वाहनों की आवाजाही को प्रतिबंधित कर दिया, जिससे वाहनों के दबाव से राहत मिली, वही बात काली पूजा और दिवाली के अवसरों पर भी लागू की जानी चाहिए।

घोष ने कहा, “दुर्गा पूजा के दिनों में वाहनों के कम दबाव के कारण, कोलकाता में पीएम10 और पीएम 2.5 दोनों का स्तर अनुमेय सीमा (पर्मिसिबल लिमिट) के भीतर था। हालांकि, पूजा के दिन खत्म होने के तुरंत बाद सड़कों पर वाहनों के दबाव के कारण स्थिति पहले से ही खराब होने लगी थी। यदि काली पूजा और दिवाली के दौरान भी वाहनों के दबाव को प्रतिबंधित किया जाता है, तो पटाखे फोड़ने से होने वाले उच्च प्रदूषण को कम ऑटो-उत्सर्जन से एक हद तक संतुलित किया जा सकता है।”

घोष और अनुभवी पर्यावरणविद एन. दत्ता के अनुसार, सबसे खराब एक्यूआई मध्य कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल में दर्ज किया गया है, जहां मैदान – ‘द लंग्स ऑफ कोलकाता’ – स्थित है।

घोष ने कहा, “विक्टोरिया मेमोरियल में औसतन एक्यूआई हमेशा 202 दर्ज किया जाता है, जिसे खराब माना जाता है। कोलकाता के फेफड़ों से सटी सड़कों पर वाहनों का भारी दबाव और इसके परिणामस्वरूप ऑटो-उत्सर्जन इसका एक प्रमुख कारण है।”

दीपांजलि मजूमदार जैसे पर्यावरणविदों का मानना है कि जहां ऑटो-मोबाइल उत्सर्जन कोलकाता में बिगड़ते एक्यूआई के लिए प्रमुख कारक बना हुआ है, वहीं, शहर में 10,000 से अधिक विक्रेताओं के सड़कों के किनारे कोयला आधारित या केरोसिन-गैस ओवन का उपयोग करके खुली हवा में खाना पकाना, अंधाधुंध जलावन जलाना जैसे अन्य कारक भी हैं। उचित कूड़ा पृथक्करण प्रणाली के अभाव में खुले स्थानों पर कूड़े का ढेर और निर्माणाधीन रियल एस्टेट साइटों के पास खुले स्थानों में खतरनाक निर्माण स्थलों का ढेर अन्य प्रमुख योगदान कारक हैं।

एक अतिरिक्त बिंदु जो राज्य में पर्यावरण कार्यकर्ताओं को आगामी काली पूजा और दिवाली के लिए चिंतित कर रहा है, वह है राज्य में पटाखों के लिए डेसिबल सीमा को 90 के पहले के स्तर से घटाकर 125 करने के डब्ल्यूबीपीसीबी के हालिया फैसले के कारण बढ़ा हुआ ध्वनि प्रदूषण।

डब्ल्यूबीपीसीबी का तर्क था कि जब सुप्रीम कोर्ट से पटाखों के लिए ऊपरी डेसीबल सीमा 124 डेसीबल तय की गई है, तो पश्चिम बंगाल में निचली डेसीबल सीमा तय करने का कोई औचित्य नहीं है।

घोष ने इस तर्क को यह कहकर चुनौती दी है कि ऊपरी डेसीबल सीमा 125 तय करते समय, देश की शीर्ष अदालत ने व्यक्तिगत राज्य सरकारों को जरूरत पड़ने पर ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए निचली डेसीबल सीमा निर्धारित करने की पूरी स्वतंत्रता दी थी।

घोष ने बताया, “डेसीबल सीमा में यह छूट राज्य में ग्रीन-क्रैकर लॉबी के उद्देश्य को पूरा करने के आदेश को तोड़ने-मरोड़ने के अलावा और कुछ नहीं है, यह देखते हुए कि सीएसआईआर-एनईईआरआई द्वारा तैयार किए गए ग्रीन-क्रैकर्स 90 डेसीबल के ध्वनिक ध्वनि स्तर को पूरा नहीं कर रहे हैं। डब्ल्यूबीपीसीबी ने अनुमेय ध्वनि सीमा के संबंध में अपने दिशानिर्देशों को 125 डेसिबल तक बदल दिया है।”

पर्यावरणविदों का दावा है कि ध्वनि प्रदूषण, वायु प्रदूषण की तरह, कोलकाता के लिए भी उतना ही गंभीर मामला है, क्योंकि यह दुनिया के सबसे शोर वाले शहरों में से एक है।

सामान्य कामकाजी दिनों में, शहर के अधिकांश वाणिज्यिक क्षेत्रों और कुछ आवासीय क्षेत्रों में उच्च पिच वाले वाहनों के हॉर्न के कारण ध्वनि 80 डेसिबल को पार कर जाती है।

–आईएएनएस

एबीएम

News
More stories
हार्दिक पांड्या टखने की चोट के चलते विश्व कप से बाहर