नए युग की तकनीक भारत को वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने में बना सकती है सक्षम

04 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली, 4 नवंबर (आईएएनएस)। वायु प्रदूषण जूझ रहे एक भारतीय की औसत जीवन प्रत्याशा 5.3 साल तक कम हो सकती है। नए युग की तकनीक से भारत ‘नेट ज़ीरो’ के लक्ष्य को प्राप्त कर पर्यावरण प्रदूषण पर लगाम लगा सकता है।

भारत के अग्रणी पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विशेषज्ञों में से एक, चंद्र भूषण के अनुसार, इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी), बैटरी, फोटोवोल्टिक सेल और हाइड्रोजन ईंधन जैसी प्रौद्योगिकियां, जीवाश्म ईंधन ऊर्जा पर निर्भरता को कम करते हुए, देश को डीकार्बोनाइजेशन हासिल करने और वायु प्रदूषण के खतरे से लड़ने में मदद कर सकती हैं। .

जर्मन फाउंडेशन और हरित राजनीतिक आंदोलन का हिस्सा, हेनरिक बोएल फाउंडेशन की वेबसाइट पर लिखे गए एक लेख में, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बाधा न तो तकनीकी है और न ही लागत, बल्कि नीति प्राथमिकताएं हैं।

उन्होंने लिखा,“लेकिन ये नीतिगत चुनौतियां कार्रवाई का कारण हैं, घबराहट का नहीं। किसी को उम्मीद नहीं है कि हम कल नेट ज़ीरो तक पहुंच जाएंगे। लेकिन सही नीतियों को अभी लागू करने की जरूरत है, ताकि वे 30 वर्षों में पूर्ण रूप से प्रभावी हो सकें।”

जीवाश्म ईंधन अर्थव्यवस्था ने राष्ट्रीय विकास सहित कई लाभ पहुंचाए हैं।

भूषण ने कहा, “डीकार्बोनाइजेशन से कुछ लागत आएगी, खासकर उन लोगों के लिए जो नौकरियों और विकास के लिए जीवाश्म ईंधन पर निर्भर हैं और जो वर्तमान में सस्ती ऊर्जा तक पहुंचने में सक्षम हैं।”

लेकिन कुछ समय से इस बात के प्रमाण मिले हैं कि यह विकास अच्छी तरह से वितरित और निर्देशित नहीं है।

उन्होंने कहा, उदाहरण के लिए, जीवाश्म ईंधन ऊर्जा के बाह्य प्रभावों का सबसे अधिक जोखिम सबसे अधिक असुरक्षित लोगों को उठाना पड़ता है। कोयला खदानों और बिजली संयंत्रों के आसपास के समुदाय वायु प्रदूषण के भयावह स्तर के संपर्क में हैं, जो बदले में फेफड़ों और हृदय रोग का कारण बनता है। ”

50 साल पहले की तुलना में आज अधिक भारतीयों के पास कारें हैं, लेकिन हमारे शहर की हवा सांस लेने लायक नहीं रह गई है।

हाल ही में लैंसेट द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में “वायु प्रदूषण के कारण समय से पहले होने वाली मौतों और रुग्णता” पर एक चौंकाने वाली संख्या बताई गई है – अकेले 2019 में भारत को 36.8 बिलियन डॉलर का आर्थिक नुकसान (या सकल घरेलू उत्पाद का 1.4 प्रतिशत)।हुआ।

पेरिस समझौते के तहत दायित्वों को पूरा करने के लिए, नवंबर 2021 में ग्लासगो में पार्टियों के 26वें सम्मेलन (सीओपी26) में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिज्ञा की कि भारत 2070 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन तक पहुंच जाएगा और वर्ष 2030 तक.अपनी 50 प्रतिशत बिजली आवश्यकताओं को नवीकरणीय स्रोतों से पूरा करेगा।

यह उपलब्ध प्रौद्योगिकियों के सही और समय पर उपयोग से संभव है।

भूषण ने कहा,“पिछले दो दशकों में नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकियों में क्रांति देखी गई है, पिछले दशक में सौर लागत में 90 प्रतिशत की गिरावट आई है। भारत में नई सौर ऊर्जा का निर्माण अब नए कोयला संयंत्र के निर्माण से सस्ता है, और मौजूदा कोयला संयंत्रों को चलाने की तुलना में यह तेजी से सस्ता होता जा रहा है।”

जबकि नवीकरणीय ऊर्जा के लिए बिजली भंडारण को कोयला बिजली की तरह विश्वसनीय बनाने की आवश्यकता है, मूडीज की परियोजनाएं हैं कि पवन और सौर, भंडारण लागत सहित, 2025 में भारत में कोयले के साथ प्रतिस्पर्धी होंगे।

एक और महत्वपूर्ण मोड़ भारत में आने वाली बैटरी/भंडारण क्रांति है, जिससे अगले दशक में लागत में 60 प्रतिशत की कमी आ सकती है।

विशेषज्ञ ने जोर दिया,“यह वैश्विक प्रवृत्ति की निरंतरता है, जिसमें 1991 के बाद से ली-आयन बैटरियां 97 प्रतिशत सस्ती हो गई हैं, जिसमें और गिरावट की गुंजाइश है। बिजली उत्पादन सस्ता होने के अलावा, बैटरी क्रांति से भारत में विद्युत परिवहन की लागत भी कम हो जाएगी।”

लगभग पांच वर्षों में, भारत के स्कूटर बाजार में ईवी की हिस्सेदारी 15 प्रतिशत होने का अनुमान है, और लगभग 10 वर्षों में यह हिस्सेदारी दोगुनी हो जाएगी।

भूषण ने कहा,“यदि सरकार के (मामूली रूप से महत्वाकांक्षी) लक्ष्य पूरे हो जाते हैं, तो परिवहन के लिए ईंधन आयात पर बचत बहुत अधिक होगी – 2047 तक $2.5 ट्रिलियन। भारतीय उद्योग की बैटरी उत्पादन क्षमता में निवेश से देश के लिए बड़ी आय उत्पन्न हो सकती है।”

इसी तरह, हरित हाइड्रोजन, भारी उद्योगों को डीकार्बोनाइजिंग करने की कुंजी, एक निर्णायक बिंदु पर है। सस्ती नवीकरणीय ऊर्जा के साथ, हरित हाइड्रोजन अब एक वास्तविकता है।

भूषण ने कहा, “याद रखना महत्वपूर्ण है कि भले ही भारत में कुछ प्रौद्योगिकियों की कमी है, उदाहरण के लिए व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य सोडियम आयन बैटरी (एसआईबी) बनाने में उपयोग की जाने वाली तकनीक, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए पेरिस समझौते का लाभ उठाया जा सकता है, और देशों ने प्रौद्योगिकी विकास पर सहयोग करना शुरू कर दिया है।”

उन्होंने कहा कि भारत वास्तव में ऐसी स्थिति में है जहां वह जलवायु कार्रवाई में अग्रणी के रूप में कार्य कर सकता है और औद्योगिकीकृत पश्चिमी दुनिया के वैकल्पिक मॉडल का अनुसरण करते हुए विकास का मार्ग प्रशस्त कर सकता है।

–आईएएनएस

सीबीटी

News
More stories
इगा स्वीयाटेक, कोको गॉफ ने जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया