पेइचिंग में केंद्रीय वित्तीय कार्य सम्मेलन आयोजित

01 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

बीजिंग, 1 नवंबर (आईएएनएस)। चीन में केंद्रीय वित्तीय कार्य सम्मेलन 30 से 31 अक्टूबर तक राजधानी पेइचिंग में आयोजित हुआ। राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने इसमें भाग लिया और भाषण दिया। साथ ही, सीपीसी केंद्रीय समिति की स्थाई समिति के सदस्य ली छ्यांग, चाओ लची, वांग हूनिंग, थ्साई छी, तिंग श्वेश्यांग और ली शी भी सम्मेलन में उपस्थित हुए।

इस सम्मेलन में शी चिनफिंग ने अपने भाषण में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस (नवंबर 2012) के बाद से वित्तीय कार्यों का सारांश दिया, उच्च गुणवत्ता वाले वित्तीय विकास का सामना करने वाली स्थिति का विश्लेषण किया, वर्तमान और भविष्य की अवधि के लिए वित्तीय कार्यों को व्यवस्थित किया।

चीनी प्रधानमंत्री ली छ्यांग ने वित्तीय कार्यों के लिए एक विशिष्ट व्यवस्था की। सम्मेलन में कहा गया, वित्त राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था का खून है और देश की मुख्य प्रतिस्पर्धात्मकता का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस तरह, वित्तीय शक्ति के निर्माण में तेजी लाना, वित्तीय पर्यवेक्षण को व्यापक रूप से मजबूत करना, वित्तीय प्रणाली में सुधार करना, वित्तीय सेवाओं का अनुकूलन करना, जोखिमों को रोकना और हल करना आवश्यक है।

साथ ही, दृढ़तापूर्वक चीनी विशेषता वाले वित्तीय विकास के रास्ते आगे बढ़ते हुए देश में उच्च गुणवत्ता वाले वित्तीय विकास को बढ़ावा देना चाहिए, ताकि मजबूत देश के निर्माण और चीनी शैली के आधुनिकीकरण के साथ राष्ट्रीय कायाकल्प के महान उद्देश्य को व्यापक रूप से बढ़ावा देने के लिए मजबूत समर्थन प्रदान किया जा सके।

सम्मेलन में यह भी कहा गया कि आधुनिक समाजवादी देश के सर्वांगीण निर्माण के लिए उच्च गुणवत्ता वाला विकास प्राथमिक कार्य है और वित्त को आर्थिक व सामाजिक विकास के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करनी चाहिए।

प्रौद्योगिकी वित्त, हरित वित्त, समावेशी वित्त, पेंशन वित्त, और डिजिटल वित्त, पांच क्षेत्रों में कार्यों का अच्छी तरह किया जाना जरूरी है। सम्मेलन में बल दिया गया कि देश भर में वित्तीय पर्यवेक्षण को व्यापक रूप से मजबूत करना और वित्तीय जोखिमों को प्रभावी ढंग से रोकना और हल करना आवश्यक है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

News
More stories
चीनी इंटरनेट कंपनियों का कुल मुनाफा पिछले साल की समान अवधि से 18.2 फीसदी बढ़ा