प्रसिद्ध अर्थशास्त्री निर्मला बनर्जी का 87 वर्ष की आयु में कोलकाता में निधन

03 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

कोलकाता, 3 नवंबर (आईएएनएस)। प्रसिद्ध अर्थशास्त्री प्रोफेसर निर्मला बनर्जी का शुक्रवार को यहां एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 87 वर्ष की थीं।

वह नोबेल पुरस्कार विजेता भारतीय अर्थशास्त्री अभिजीत विनायक बनर्जी की मां थीं।

संयोग से, अर्थशास्त्री आज सुबह अपनी मां के निधन से कुछ घंटे पहले दोपहर 12.35 बजे शहर पहुंचे।

प्रोफेसर बनर्जी काफी समय से उम्र संबंधी बीमारियों से पीड़ित थीं। गुरुवार को उनकी हालत बेहद गंभीर होने पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उनसे मिलने अस्पताल पहुंचीं।

“प्रसिद्ध अर्थशास्त्री प्रोफेसर निर्मला बनर्जी और नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर अभिजीत विनायक बनर्जी की मां के निधन पर गहरा दुख हुआ। उन्होंने आज कोलकाता में अंतिम सांस ली। मैंने कल अस्पताल में उनसे मुलाकात की। मैं निर्मला दी को अच्छी तरह से जानता हूं और बहुत सारी शुभकामनाएं दी हैं।” अब यादें। मुख्यमंत्री ने एक बयान में कहा, उनका निधन हमारे सार्वजनिक जीवन में एक बड़ी क्षति है।

लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र की पूर्व छात्रा, प्रोफेसर निर्मला बनर्जी, कोलकाता के सेंटर फॉर स्टडीज इन सोशल साइंसेज के साथ प्रोफेसर के रूप में जुड़ी थीं।

उनके पति और नोबेल पुरस्कार विजेता के पिता दीपक बनर्जी, जो लंदन स्कूल से अर्थशास्त्र में पीएचडी थे, कोलकाता के प्रतिष्ठित प्रेसीडेंसी कॉलेज में प्रोफेसर के रूप में भी जुड़े थे।

–आईएएनएस

सीबीटी

News
More stories
दिल्ली सरकार बनाम एलजी: सुप्रीम कोर्ट ने डीईआरसी नियुक्तियों के लिए चयन समिति का दिया सुझाव