ब्लिंकन शुक्रवार को फिर इजरायल का करेंगे दौरा

01 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

वाशिंगटन, 1 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन शुक्रवार को फिर से इजरायल की यात्रा करेंगे, इस दौरान उनका यहूदी राष्ट्र में सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक करने का कार्यक्रम है।

सीएनएन ने विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर के मंगलवार को संवाददाताओं से कहा, “सचिव ब्लिंकन इजरायली सरकार के सदस्यों के साथ बैठक के लिए शुक्रवार को इजरायल की यात्रा करेंगे और फिर क्षेत्र में अन्य पड़ावों पर रुकेंगे।”

7 अक्टूबर को हमास द्वारा अपना अभूतपूर्व हमला शुरू करने के बाद से ब्लिंकन ने इजरायल की कई यात्राएं की हैं।

इजरायल के अलावा, ब्लिंकन ने पिछले महीने जॉर्डन, कतर, बहरीन, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और मिस्र की यात्रा की।

वह 18 अक्टूबर को राष्ट्रपति जो बाइडेन की ऐतिहासिक युद्धकालीन तेल अवीव यात्रा में इजरायली सरकारी अधिकारियों और पीड़ितों के साथ बैठक में भी शामिल हुए थे।

इसके अलावा मंगलवार को, ब्लिंकन ने इजरायल के राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग से भी फोन पर बात की, इस दौरान उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के अनुरूप आतंकवाद के खिलाफ इजरायल के बचाव के अधिकार के लिए अमेरिकी समर्थन दोहराया और नागरिकों के नुकसान को कम करने के लिए संभावित सावधानी बरतने की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने इजरायल, वेस्ट बैंक और गाजा में अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा के प्रयासों, बंधकों को घर लाने के लिए अथक प्रयास जारी रखने, फिलिस्तीनी नागरिकों को वितरण के लिए गाजा में प्रवेश करने वाली मानवीय सहायता की गति और मात्रा को तत्काल बढ़ाने और संघर्ष को फैलने से रोकने के प्रयासों पर भी चर्चा की।

–आईएएनएस

पीके/सीबीटी

News
More stories
गाजियाबाद पहुंचेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ, कॉलेज के समारोह में लेंगे हिस्सा, फिर होगी गृहमंत्री से मुलाकात