भारतीय नौसेना की नौकायान चैंपियनशिप 2023

03 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली, 3 नवंबर (आईएएनएस)। भारतीय नौसेना की बहुप्रतीक्षित और सबसे बड़ी नौका-दौड़, नौकायान चैंपियनशिप (आईएनएससी), 5 नवंबर से शुरू होने जा रही है। इसमें नौसेना की अलग अलग टीमें, नाविक और अग्निवीर होंगे।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक यह दौड़ भारतीय नौसेना जल कौशल गतिविधियों पर विशेष जोर देती है। नौका-दौड़, नौकायान चैंपियनशिप (आईएनएससी), 5 नवंबर से 9 नवंबर 2023 तक मुंबई में होगी। देश में बेहतरीन नौकायन सुविधाओं से लैस भारतीय नौसेना वॉटरमैनशिप ट्रेनिंग सेंटर (आईएनडब्ल्यूटीसी), मुंबई, 100 से अधिक पैन-नेवी प्रतिभागियों की मेजबानी करने के लिए तैयार है।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक संस्थान नौका-दौड़ के तीन अलग-अलग प्रारूपों में पांच अलग-अलग वर्गों की नौकाओं में प्रतिभागियों के नौकायान कौशल का परीक्षण करेगा। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि नौकायन में नौसेना कर्मियों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए नौसेना मुख्यालय स्थित भारतीय नौसेना नौकायन संघ (आईएनएसए) के तत्वावधान में आयोजित होने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है।

आईएनएससी के इस संस्करण में तीन नौसेना कमानों की टीमें भाग लेंगी, जिनमें अधिकारी, कैडेट और नाविक (अग्निवीरों सहित) शामिल होंगे। यह नौका-दौड़ नौकायान के तीन सबसे लोकप्रिय प्रारूपों में होगी। यह दौड़ महिलाओं के लिए आईएलसीए-6 क्लास बोट, पुरुषों के लिए आईएलसीए-7 क्लास बोट और मुक्त विंडसर्फिंग के लिए बिकनोवा क्लास बोर्ड में होगी।

टीम रेसिंग लेजर बाहिया क्लास बोट में और मैच रेसिंग जे24 क्लास बोट में होगी। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक भारतीय नौसेना जल कौशल गतिविधियों पर विशेष जोर देती है। साथ ही कर्मियों में नाविक कौशल, सौहार्द, साहस और अन्य नेतृत्व गुणों को विकसित करने के साधन के रूप में नौकायन के खेल को बढ़ावा देती है।

–आईएएनएस

जीसीबी/एबीएम

News
More stories
प्रदूषण के मसले पर भाजपा ने केजरीवाल से पूछे कई सवाल