‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान : देश के 6 लाख से ज्यादा गांवों से एकत्र की गई मिट्टी पहुंची कर्तव्य पथ

30 Oct, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली, 30 अक्टूबर (आईएएनएस)। ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत देश के 6 लाख से ज्यादा गांवों से एकत्र की गई मिट्टी दिल्ली के कर्तव्य पथ पर पहुंच गई है। देश के सभी गांवों से मिट्टी एकत्र कर दिल्ली में लाने के लिए देशभर में चलाए गए अमृत कलश यात्रा के कलश अपने-अपने राज्यों में एकत्र की गई गांवों की मिट्टी को लेकर दिल्ली पहुंच गए हैं।

सोमवार को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर आयोजित एक भव्य, रंगारंग और सांस्कृतिक समारोह में देशभर के गांवों से लाई गई मिट्टी को एक बड़े कलश में रखा गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्टूबर को देशभर के गांवों से एकत्र की गई मिट्टी से विकसित अमृत वाटिका और अमृत महोत्सव स्मारक का उद्घाटन करेंगे।

राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान की अमृत कलश यात्रा के समापन कार्यक्रम में शामिल होकर देशभर से कार्यक्रम में शामिल होने दिल्ली आए इन हजारों अमृत कलश यात्रियों को संबोधित भी करेंगे। यह कार्यक्रम आजादी के अमृत महोत्सव का समापन समारोह भी होगा।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को कर्तव्य पथ पर आयोजित समारोह में शामिल होने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव पूरे देश ने पिछले 2 वर्षों में मनाया। लाखों कार्यक्रम हुए और करोड़ों लोग उससे जुड़े। प्रधानमंत्री मोदी ने ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम की शुरुआत करने के लिए कहा और देश के 6 लाख गांवों में लाखों अमृत कलश यात्राएं निकलीं। देश के 6 लाख से ज्यादा गांवों से, देश के 7,500 ब्लाकों से और देश के शहरी इलाकों से अमृत कलश यात्राएं निकालकर मिट्टी एकत्र की गई।

उन्होंने कहा कि देश के कोने-कोने से अमृत कलश यात्राएं निकालकर आज देश के युवाओं का हुजूम दिल्ली के कर्तव्य पथ पर पहुंचा है, यह मिट्टी को नमन और वीरों को वंदन करते हुए आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज देश के युवा भारत को विकसित देश बनाने का संकल्प ले रहे हैं, 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन युवाओं को संबोधित करेंगे।

आपको बता दें कि राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी 31 अक्टूबर को शाम 5 बजे के लगभग कर्तव्य पथ पर ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान की अमृत कलश यात्रा के समापन पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री अमृत वाटिका और अमृत महोत्सव स्मारक का उद्घाटन करेंगे। वे देशभर से कार्यक्रम में शामिल होने वाले हजारों अमृत कलश यात्रियों को संबोधित भी करेंगे।

‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान उन वीरों और वीरांगनाओं को एक श्रद्धांजलि है, जिन्होंने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया है। जन भागीदारी की भावना के साथ, इस अभियान में देश भर के पंचायत/गांव, प्रखंड, शहरी स्थानीय निकाय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कई गतिविधियां और समारोह शामिल थे।

इस अभियान में देश के 36 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में 2.3 लाख से अधिक शिलाफलकमों का निर्माण हुआ, लगभग 4 करोड़ पंच प्राण प्रतिज्ञा सेल्फी अपलोड की गईं, देशभर में 2 लाख से अधिक ‘वीरों का वंदन’ कार्यक्रमों का आयोजन हुआ, 2.36 करोड़ से अधिक स्वदेशी पौधे लगाए गए और देशभर में वसुधा वंदन थीम के तहत 2.63 लाख अमृत वाटिकाएं विकसित की गईं।

‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान में अमृत कलश यात्रा भी शामिल है, जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों के 6 लाख से अधिक गांवों और शहरी क्षेत्रों के वार्डों से मिट्टी का संग्रह किया गया है। गांवों की मिट्टी को प्रखंड स्तर पर मिला कर इसे राज्य की राजधानी तक पहुंचाया गया और राज्यों की राजधानी से हजारों अमृत कलश यात्रियों और राज्य स्तर से एकत्र की गई मिट्टी के साथ ये यात्राएं सोमवार को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर पहुंची।

–आईएएनएस

एसटीपी/एबीएम

News
More stories
आंध्र प्रदेश ट्रेन दुर्घटना मामले में 11 मृतक यात्रियों की पहचान