युद्ध छिड़ने के बाद ब्लिंकन की तीसरी इजरायल यात्रा

03 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

वाशिंगटन, 3 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने हमास के साथ युद्ध शुरू होने के बाद शुक्रवार को तीसरी बार इजरायल की यात्रा की।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले महीने दो बार इजरायल की यात्रा करने वाले शीर्ष अमेरिकी राजनयिक का प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने का कार्यक्रम है।

अपने प्रस्थान से पहले गुरुवार को वाशिंगटन डी.सी. में मीडिया से ब्लिंकन ने कहा कि उन्होंने हमास आतंकवादी संगठन के खिलाफ चल रहे अभियान और नागरिकों की सुरक्षा के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में इजरायल सरकार से बात करने की योजना बनाई है।

सचिव ने कहा कि उनका इरादा बंधक स्थिति के बारे में चर्चा करने का था, लेकिन नागरिकों की बेहतर सुरक्षा के लिए ठोस कदमों के बारे में विवरण देने से इनकार कर दिया।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, जब उनसे पूछा गया कि क्या इजरायल ने अब तक अपने आक्रमण में संयम दिखाया है, तो उन्होंने कहा कि यह हमास की ओर से की गई गोलीबारी थी।

ब्लिंकन ने आगे नागरिकों को मानव ढाल के रूप में उपयोग करने और नागरिक बुनियादी ढांचे के भीतर अपने लड़ाकों को शामिल करने के लिए आतंकवादी समूह की निंदा की।

उन्होंने कहा, “जब मैं किसी इमारत के मलबे से निकाले गए फिलिस्तीनी बच्चे, लड़के या लड़की को देखता हूं, तो मुझे उतना ही झटका लगता है, जितना इजरायल या कहीं और किसी बच्चे को देखने पर होता है।”

“यह कुछ ऐसा है जिसका जवाब देना हमारा दायित्व है और हम ऐसा करेंगे।”

ब्लिंकन ने संवाददाताओं से कहा कि मानवीय सहायता का निरंतर प्रवाह और नागरिकों का निरंतर प्रस्थान भी उनकी यात्रा के दौरान चर्चा का हिस्सा होगा।

इजरायल में उनकी अंतिम प्राथमिकता इस बात पर चर्चा करना है कि हम इजरायलियों और फिलिस्तीनियों के लिए टिकाऊ, स्थायी शांति, स्थायी सुरक्षा के लिए परिस्थितियां कैसे निर्धारित कर सकते हैं।

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी

News
More stories
यूपी में सपा को बड़ा झटका, पूर्व सांसद रवि वर्मा होंगे कांग्रेस में शामिल