रिकवरी धीमी होने से वैश्विक आर्थिक विकास की संभावनाएं कमजोर : सीतारमण

06 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली, 6 नवंबर (आईएएनएस)। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि मध्यम अवधि में वैश्विक आर्थिक विकास की संभावनाएं और कमजोर हो गई हैं क्योंकि रिकवरी धीमी और असमान है।

दिल्ली में ‘मजबूत सतत संतुलित और समावेशी विकास’ पर एक वेबिनार में उन्होंने कहा, “महामारी के बाद से, वैश्विक अर्थव्यवस्था कई संकटों से जूझ रही है, जिससे वैश्विक विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। हालांकि रिकवरी चल रही है, लेकिन धीमी और असमान है। वैश्विक विकास की वर्तमान गति काफी कमजोर बनी हुई है। महामारी से पहले के दो दशकों में 3.8 प्रतिशत के औसत के मुकाबले विकास दर काफी नीचे है और मध्यम अवधि में विकास की संभावनाएं कमजोर हो गई हैं।”

उन्होंने कहा कि वैश्विक और घरेलू स्तर पर पॉलिसी कॉर्डिनेशन यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि विकास पटरी पर आए और मजबूत, टिकाऊ, संतुलित और समावेशी बना रहे। उन्होंने कहा कि जी20 नई दिल्ली नेताओं की घोषणा (एनडीएलडी) समान विकास और वित्तीय स्थिरता को बढ़ाने के लिए कैलिब्रेटेड व्यापक आर्थिक और संरचनात्मक नीतियों को लागू करने की जरूरत को रेखांकित करती है।

सीतारमण ने आगे कहा, “हमारी अध्यक्षता में, जी20 ने एमएसएमई को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में एकीकृत करने पर पूरा ध्यान दिया। दुनिया भर में एमएसएमई का 90 प्रतिशत व्यवसाय, 60 से 70 प्रतिशत रोजगार और सकल घरेलू उत्पाद में 50 प्रतिशत का योगदान है। वे आजीविका को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, खास कर कामकाजी गरीबों, महिलाओं, युवाओं और कमजोर परिस्थितियों वाले समूहों के बीच।“

हालांकि एमएसएमई को विकासशील देशों में, अक्सर जानकारी तक सीमित पहुंच के लिए संघर्ष करना पड़ता है, जिससे उनकी अंतर्राष्ट्रीय व्यापार भागीदारी में बाधा आती है।

इस चुनौती से निपटने में मदद करने के लिए, एनडीएलडी ने जयपुर कॉल फॉर एक्शन का स्वागत किया, जिसका मकसद एमएसएमई क्षेत्र को बढ़ावा देना है और साथ ही एमएसएमई के लिए इनफोर्मेशन गैप को पाटना है ताकि उन्हें अपने व्यवसाय और व्यापार का विस्तार करने में मदद मिल सके।

–आईएएनएस

एसकेपी

News
More stories
चीन में आर्द्रभूमियों का संरक्षण मात्रा से गुणवत्ता की ओर स्थानांतरित होगा