संविधान सदन के केंद्रीय कक्ष में सरदार वल्लभ भाई पटेल को दी गई श्रद्धांजलि

31 Oct, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर संविधान सदन (पुराने संसद भवन) के केंद्रीय कक्ष में मंगलवार को पुष्पांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अर्जुन राम मेघवाल, राज्य सभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे सहित कई वर्तमान एवं पूर्व सांसदों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर संसद भवन परिसर में स्थित संविधान सदन (पुराने संसद भवन) के केंद्रीय कक्ष में उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

इस अवसर पर लोक सभा स्पीकर ने आधुनिक भारत को आकार देने में सरदार पटेल के महत्वपूर्ण योगदान का उल्लेख करते हुए कहा कि एक सशक्त संविधान तैयार करने में लौह पुरुष की सराहनीय भूमिका को हमेशा याद किया जाएगा।

बिरला ने कहा कि हमारे पास एक मजबूत और महत्वपूर्ण संविधान है, जो सरदार पटेल जैसे हमारे नेताओं के अथक प्रयासों का परिणाम है। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों का उद्गम स्थल या “लोकतंत्र की जननी” कहलाने वाले भारत के पास एक महत्वपूर्ण विरासत है। सरदार पटेल जैसे नेताओं के अमूल्य योगदान से देश की लोकतांत्रिक विरासत समृद्ध हुई है।

बिरला ने भारत की आजादी के समय विभिन्न रियासतों को एकजुट करते हुए उन्हें नवगठित राष्ट्र में शामिल करने में सरदार पटेल की महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेख करते हुए कहा कि इस उल्लेखनीय उपलब्धि के कारण ही सरदार पटेल को “आधुनिक भारत के वास्तुकार” की उपाधि मिली।

बिरला ने कार्यक्रम के आयोजन स्थल, संविधान सदन और विशेष रूप से विदेशी अधीनता से स्वतन्त्रता के बाद लोकतंत्र की स्थापना तथा राष्ट्र-निर्माण की यात्रा के साक्षी रहे प्रतिष्ठित केंद्रीय कक्ष के महत्व के बारे में भी बात की।

बिरला ने इस अवसर पर मौजूद प्रतिभागियों को एकता की शपथ दिलाई और उनसे अपने और देश के सुनहरे भविष्य के लिए दृढ़ संकल्प से प्रयास करने का आग्रह किया। यह कहते हुए कि नए भारत का निर्माण नई पीढ़ी द्वारा किया जाएगा, बिरला ने प्रतिभागियों से नई ऊर्जा से चुनौतियों का सामना करते हुए नई दिशा में आगे बढ़ने का आग्रह किया। इस अवसर पर उत्तराखंड विधान सभा की अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण भी उपस्थित थीं।

–आईएएनएस

एसटीपी/एबीएम

News
More stories
जौहर ट्रस्ट से वापस जमीन लेने के प्रस्ताव पर कैबिनेट की मुहर