सुरक्षा अभियानों पर मणिपुर के आदिवासी विधायकों, संगठनों के आरोप ग़लत: सुरक्षा बल

04 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

इम्‍फाल, 4 नवंबर (आईएएनएस)। मणिपुर में सुरक्षा एजेंसियों ने शनिवार को 10 आदिवासी विधायकों और आदिवासी संगठनों के आरोपों का जोरदार खंडन किया कि राज्य पुलिस कमांडो ने म्यांमार सीमा पर मोरेह में अत्याचार किए और आदिवासी घरों तथा संपत्तियों पर हमला किया।

एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि इस सप्ताह की शुरुआत में सिनम गांव में सशस्त्र आतंकवादियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में कम से कम तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए थे।

यह हमला तब हुआ जब मंगलवार को संदिग्ध आतंकवादियों द्वारा मोरेह में उप-विभागीय पुलिस अधिकारी (एसडीपीओ) चिंगथम आनंद कुमार की हत्या के बाद सुरक्षाकर्मियों को अतिरिक्त सुरक्षा बल के रूप में भेजा गया था।

पुलिस महानिरीक्षक थेमथिंग नगाशांगवा इस ऑपरेशन में सुरक्षा बलों का नेतृत्व कर रहे थे।

राज्‍य के 10 आदिवासी विधायकों और दो प्रमुख आदिवासी संगठनों – कुकी इनपी मणिपुर (केआईएम) और इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (आईटीएलएफ) ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा शहर मोरेह में तलाशी अभियान के दौरान मणिपुर पुलिस कमांडो सहित राज्य बलों ने तलाशी अभियान चलाया। उन्‍होंने आगजनी, अंधाधुंध गोलीबारी, नागरिक संपत्तियों की लूटपाट और अकारण क्रूरता की, जिसमें महिलाओं पर हमले भी शामिल हैं। उन्‍होंने महिलाओं और बच्चों सहित बड़ी संख्या में लोगों को पास के जंगलों में भागने के लिए मजबूर कर दिया।

आरोपों को खारिज करते हुए, संयुक्त अभियान में भाग लेने वाले एक वरिष्ठ अर्धसैनिक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि ऐसी कोई घटना नहीं हुई, और बताया कि जवान वीडियो कैमरों से लैस हैं, जो ऑपरेशन के दौरान किसी भी गलत कार्रवाई को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

–आईएएनएस

एकेजे

News
More stories
'बिग बॉस 17' : सलमान बोले, ईशा का फॉर्मूला है रिश्ते के बारे में बात करना