हमास आईडीएफ पर हमले के लिए कर हा गाजा के अस्पतालों का इस्‍तेमाल : प्रवक्ता

05 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

तेल अवीव, 5 नवंबर (आईएएनएस)। आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने रविवार को दावा किया कि नई खुफिया जानकारी और सबूतों से पता चला है कि हमास आईडीएफ पर हमला करने के लिए गाजा में अस्पतालों का इस्‍तेमाल कर रहा है।

हगारी ने शेख हमद अस्पताल का अंडरग्राउंड प्रवेशद्वार दिखाते हुए एक वीडियो पेश किया, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि यह हमास सुरंग नेटवर्क से जुड़ता है।

टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, एक अन्य वीडियो में हमास के बंदूकधारियों को अस्पताल से इजरायली बलों पर गोलियां चलाते हुए दिखाया गया है।

उन्होंने आगे कहा, ”यदि यह पर्याप्त नहीं था कि हमने अस्पताल के नीचे एक सुरंग का पर्दाफाश किया, तो हमास ने अस्पताल के भीतर से हमारे सैनिकों पर गोलीबारी भी की।”

टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि आईडीएफ के पास इंडोनेशियाई अस्पताल के नीचे एक सुरंग नेटवर्क की खुफिया जानकारी है, साथ ही हवाई इमेजरी में रॉकेट लॉन्चर परिसर से केवल कुछ दर्जन मीटर की दूरी पर दिखाई दे रहे हैं।

हगारी ने कहा, “हमास ने अपने अंडरग्राउड बुनियादी ढांचे का समर्थन करने के लिए गुप्त रूप से इंडोनेशियाई अस्पताल का व्यवस्थित रूप से निर्माण किया।”

वह हमास के अधिकारियों के बीच इंडोनेशियाई अस्पताल से संबंधित ईंधन भंडार (रिजर्व) के उपयोग का वर्णन करने वाली कॉल की रिकॉर्डिंग भी पेश करता है।

टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, आईडीएफ ने पहले हमास पर गाजा के सबसे बड़े चिकित्सा केंद्र शिफा अस्पताल के तहत अपने संचालन का मुख्य आधार रखने के साथ-साथ ईंधन की जमाखोरी करने का आरोप लगाया है।

–आईएएनएस

एफजेड/एसजीके

News
More stories
इजरायल के लोग हमले में मारे गए लोगों की याद में 6 नवंबर को पश्चिमी दीवार पर मोमबत्तियां जलाएंगे