हमास के बंधकों को छुड़ाने के लिए छोटा कतर विश्‍व मंच पर प्रमुख मध्यस्थ के रूप में आया, जबकि पश्चिमी देशों को उसके संबंधों पर है संदेह

06 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

वाशिंगटन, 6 नवंबर (आईएएनएस)। प्राकृतिक गैस के प्रचुर भंडार वाला फारस की खाड़ी का छोटा देश कतर हमास के कब्जे वाले बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने और प्रतिष्ठा की अपनी लंबे समय से चली आ रही इच्छा को पूरा करने के लिए एक प्रमुख मध्यस्थ के रूप में विश्‍व मंच पर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। दूसरी ओर, हमास के साथ इसके घनिष्ठ संबंध भी पश्चिम की जांच के दायरे में आ रहे हैं।

मीडिया की खबरों के मुताबिक, 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमले के दौरान हमास द्वारा पकड़े गए 200 से अधिक बंधकों की शीघ्र रिहाई सुनिश्चित करने के लिए सऊदी अरब, मिस्र और संयुक्त अरब अमीरात में अरबों द्वारा समर्थित अमेरिका और इजरायल के साथ बातचीत में कतर एक मुख्य मध्यस्थ बन गया है। पहले ही मुक्त कर दिया गया है। आईडीएफ ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक और को छुड़ाया।

यूएसए टुडे ने कहा कि कतरी मध्यस्थों ने गाजा पट्टी से विदेशी पासपोर्ट धारकों और कुछ गंभीर रूप से घायल लोगों की सीमित निकासी की अनुमति देने वाला एक सौदा भी किया है, जिस पर पिछले महीने हमास के हमले के बाद से इजरायल हवाई हमले कर रहा है।

ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन के सेंटर फॉर मिडिल ईस्ट पॉलिसी के ब्रूस रीडेल ने कहा, कतर, सबसे अमीर खाड़ी देशों में से एक और रूस और ईरान के बाद सबसे अधिक गैस भंडार की सूची में तीसरे स्थान पर है, विश्‍व मंच पर अपनी छवि को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा है। “कतर सउदी या मिस्र के समान ऊंचाई वाला खिलाड़ी बनना चाहता है।”

कतर फारस की खाड़ी से सटे एक प्रायद्वीप पर स्थित है, जिसकी आबादी मात्र 27 लाख है, लेकिन इसके अधिकांश निवासी प्रवासी हैं। सिर्फ 300,000 कतरी नागरिक हैं।

आतंकवादियों के साथ कतर की मध्यस्थता में हुए समझौते के तहत 100 से अधिक अमेरिकियों सहित 1,000 से अधिक लोग पहले ही मिस्र और गाजा के बीच राफा सीमा पार करके घिरे क्षेत्र से बाहर निकल चुके हैं। अधिक प्रस्थान की उम्मीद है। कतर, एक अमीर अरब राज्य जो कि मध्य पूर्व के नक्शे पर एक छोटा सा हिस्सा मात्र है, ने खुद को अंतरराष्ट्रीय कूटनीति के बीच में कैसे पाया? व्यापक रूप से प्रसारित दैनिक समाचार पत्र के रविवार के पन्नों में यूएसए टुडे के एक टिप्पणीकार से पूछा।

वाशिंगटन स्थित एक गैर-पक्षपातपूर्ण थिंक टैंक, अटलांटिक काउंसिल के मध्य पूर्वी मामलों के विशेषज्ञ जोनाथन पैनिकॉफ़ ने कहा, “हमास और इजरायल दोनों कतर को इतनी अच्छी तरह से देखते हैं कि वे मानवीय मुद्दों जैसी चीजों पर उनके साथ जुड़ने को तैयार हैं।” .

कतर के अधिकारी बंधकों की रिहाई पर रणनीति बनाने के लिए हमास, इजरायली और अमेरिकी अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद के प्रमुख डेविड बार्निया कथित तौर पर चर्चा के हिस्से के रूप में कतर में हैं।

मीडिया की खबरों में कहा गया है कि कतर के मध्यस्थ बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए मोसाद के बार्निया और हमास नेताओं के बीच बातचीत कर रहे हैं।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, “कतर के पास हमास के साथ संचार की ऐसी लाइनें हैं जो लगभग किसी और के पास नहीं हैं।”

इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रमुख तज़ाची हानेग्बी ने एक्स पर लिखा, “कतर मानवीय समाधानों की सुविधा में एक आवश्यक पार्टी और हितधारक बन रहा है।” उन्होंने कहा, “इस समय कतर के राजनयिक प्रयास महत्वपूर्ण हैं।”

कतर के लिए यह पहला मामला नहीं है, जिसने इस साल की शुरुआत में रूस द्वारा बंधक बनाए गए चार यूक्रेनी बच्चों की रिहाई सुनिश्चित करने में मदद की थी। अमेरिकी सहयोगी ने 2014 में एक अमेरिकी पत्रकार पीटर थियो कर्ट की रिहाई सुनिश्चित करने में मदद की, जिसे दो साल से सीरिया में रखा गया था।

तालिबान का दफ्तर कतर में है। कतर ने दो साल पहले अफगानिस्तान से शरणार्थियों को निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, क्योंकि तालिबान द्वारा एक दशक लंबा युद्ध खत्‍म करने के बाद अमेरिकी सेना वापस चली गई थी।

कतर ने अमेरिका और ईरान के बीच महत्वपूर्ण कैदी अदला-बदली के माध्यम से दक्षिण कोरियाई बैंकों में जमे हुए ईरानी तेल संपत्तियों में से 6 अरब डॉलर दोहा भेजने पर सहमति जताई, ताकि ईरान मानवीय वस्तुओं की खरीद के लिए उन तक पहुंच सके। हालांकि, हमास के हमले के बाद कतर और अमेरिका ने फैसला किया कि ईरान को फिलहाल धन का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

यूएसए टुडे ने कहा कि अमेरिका को ईरान के धन का उपयोग करने के इरादों पर संदेह है, क्योंकि रिपोर्टें हैं कि वह ईरान पर हमला करने के लिए आतंकवादी हिजबुल्लाह को उकसा रहा था।

दूसरी ओर, गाजा बंधक चर्चा में कतर की भूमिका पर सवाल खड़े हो गए हैं, क्योंकि उसके हमास से संबंध हैं, जिसे अमेरिका एक आतंकवादी संगठन मानता है। कतर निर्वासन में हमास के वरिष्ठ नेताओं का घर है, जिसमें खालिद मशाल और इस्माइल हनियेह भी शामिल हैं, जिन्हें 2003 में अमेरिका द्वारा “हत्या अभियानों, बमबारी और इजरायली निवासियों की हत्या की निगरानी” में भूमिका के लिए प्रतिबंधित किया गया था। हनियेह का 2018 में हमास की सैन्य शाखा के साथ घनिष्ठ संबंध बना।

कतर ने वर्षों से मिस्र की मध्यस्थता में एक अनौपचारिक वस्तु विनिमय के तहत गाजा में शिक्षकों और डॉक्टरों सहित सार्वजनिक कर्मचारियों के वेतन पर सब्सिडी दी है। 2007 में हमास द्वारा प्रतिद्वंद्वी फ़िलिस्तीनी बलों से सत्ता छीनने के बाद से इज़राइल और मिस्र की नाकाबंदी के तहत कतर ने पिछले एक दशक में गाजा को लगभग 1.5 अरबन डॉलर हस्तांतरित किए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय का अनुमान है कि हमास के आतंकवादियों ने 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमला किया, जिसमें 1,400 से अधिक लोग मारे गए, 200 से अधिक बंधकों का अपहरण कर लिया गया और युद्ध छिड़ गया, जिसमें 9,000 फ़िलिस्तीनी मारे गए।

–आईएएनएस

एसजीके

News
More stories
गाइ फॉक्स दिवस पर भारतीय आतिशबाजी (कोलकाता से आशीष रे)