हार्दिक पांड्या टखने की चोट के चलते विश्व कप से बाहर

04 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली, 4 नवम्बर (आईएएनएस)19 अक्तूबर को बांग्लादेश के ख़िलाफ़ पुणे में टखने में चोट लगने के चलते भारतीय टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या विश्व कप से बाहर हो गए हैं। हार्दिक के रिप्लेसमेंट के तौर पर प्रसिद्ध कृष्णा को भारतीय दल में शामिल किया गया है। हार्दिक बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रिहैब से गुज़र रहे हैं।

प्रसिद्ध इस समय सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी खेल रहे थे और ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ घरेलू श्रंखला में टीम इंडिया का हिस्सा भी थे। प्रसिद्ध ने आयरलैंड दौरे पर चोट से उबरने के बाद भारतीय टीम में वापसी की थी। प्रसिद्ध ने अब तक भारत के लिए 17 वनडे खेले हैं और उन्होंने 29 विकेट झटके हैं।

हार्दिक ने सोशल मीडिया पर विश्व कप से बाहर होने की अपनी पीड़ा साझा की है। हार्दिक ने एक्स पर कहा, “विश्व कप से बाहर होने के तथ्य को पचा पाना काफ़ी मुश्किल है। मैं हर एक गेंद पर अपनी टीम का समर्थन करूंगा। प्रेम और शुभकामनाओं के लिए आभार। यह टीम बेहद ख़ास है और मुझे विश्वास है कि हम सभी को गौरवान्वित महसूस कराएंगे।”

हार्दिक के चोटिल होने के बाद शार्दुल ठाकुर को ड्रॉप कर दिया गया था। सूर्यकुमार यादव और मोहम्मद शमी की वापसी के चलते भारतीय टीम अब छह विशेषज्ञ बल्लेबाज़ों, एक ऑलराउंडर और चार गेंदबाज़ों के कॉम्बिनेशन के साथ मैदान में उतर रही थी।

आईसीसी ने शनिवार को कहा कि टूर्नामेंट की इवेंट टेक्निकल कमेटी ने भारतीय टीम में प्रतिस्थापन के रूप में प्रसिद्ध कृष्णा को मंजूरी दे दी है।

कृष्णा के नाम पर भारत के लिए सिर्फ 19 सफेद गेंद मैच हैं और उन्हें आखिरी बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देखा गया था जब उन्होंने विश्व कप से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ ओवरों में 1/45 रन पर डेविड वार्नर का बेशकीमती विकेट लिया था।

किसी खिलाड़ी के प्रतिस्थापन के लिए खिलाड़ी को आधिकारिक तौर पर टीम में शामिल करने से पहले इवेंट तकनीकी समिति की मंजूरी की आवश्यकता होती है।

इवेंट तकनीकी समिति द्वारा भारत के प्रतिस्थापन खिलाड़ी को मंजूरी देने के साथ, इसका मतलब है कि कृष्णा रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाले महत्वपूर्ण विश्व कप मुकाबले के लिए चयन के लिए उपलब्ध हैं।

भारत ने अब तक विश्व कप में अपने पहले सातों मैच जीते हैं और वह अंतिम चार में प्रवेश करने वाली पहली टीम भी बन गई है। कोलकाता में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ होने वाला मुक़ाबला यह तय कर सकता है कि अंक तालिका को पहले पायदान पर कौन से टीम समाप्त करेगी। भारत को लीग स्टेज का अपना अंतिम मैच 12 नवंबर को नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ खेलना है।

–आईएएनएस

आरआर

News
More stories
नए युग की तकनीक भारत को वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने में बना सकती है सक्षम