प्रदेश सरकार की स्वास्थ्य सेवाओं का जन-जन तक पहुंचाया जाए शत प्रतिशत लाभ।

04 Sep, 2023
Head office
Share on :

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप एवं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे जनकल्याणकारी कार्यक्रमों एवं योजनाओं का लाभ प्रदेश भर में प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार के मंत्रीगण निरंतर रूप से अपने-अपने जनपदों का भ्रमण कर रहे हैं, ताकि शासन की जनकल्याणकारी कार्यक्रमों एवं योजनाओं का लाभ प्रत्येक जरूरतमंद तक पहुंच सके और कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित न रहे।

इसी श्रृंखला में आज राज्य मंत्री लोक निर्माण विभाग उत्तर प्रदेश/जनपद गौतम बुद्ध नगर के प्रभारी मंत्री बृजेश सिंह अपने जनपद भ्रमण के दौरान सर्वप्रथम राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सेक्टर 39 नोएडा पहुंचे, जहां पर मंत्री ने महाविद्यालय में बने स्मार्ट क्लास का बहुत ही गहनता के साथ निरीक्षण किया और शिक्षा से जुड़े अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री के नेतृत्व में शिक्षा को लेकर विभिन्न कार्यक्रम एवं योजनाएं संचालित की जा रही हैं, उनका भरपूर लाभ छात्रों तक पहुंचाने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने स्मार्ट क्लास के निरीक्षण के दौरान कहा कि स्मार्ट क्लास के माध्यम से महाविद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को आधुनिक शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे वह आधुनिक शिक्षा प्राप्त कर अपना व अपने परिवार का भविष्य उज्जवल कर सकेंगे।

मंत्री राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नोएडा का निरीक्षण करने के उपरांत जिला चिकित्सालय सेक्टर 39 नोएडा पहुंचे, जहां पर उन्होंने जिला चिकित्सालय का बहुत ही गहनता के साथ निरीक्षण किया और स्वास्थ्य से जुड़े अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा प्रदेश वासियों के स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुए विभिन्न स्वास्थ्य संबंधित कार्यक्रम एवं योजनाएं संचालित की जा रही हैं, जिनका जिला चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को भरपूर लाभ दिया जाए, कोई भी व्यक्ति स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि चिकित्सालय में आवश्यक चिकित्सा संयंत्र एवं पर्याप्त मात्रा में औषधि की उपलब्धता बनी रहे।

अस्पताल में आने वाले मरीजों को बाहर से दवा न खरीदनी पड़े इस प्रकार अस्पताल में औषधि की उपलब्धता बनाई रखी जाए। मा0 मंत्री जी ने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए की अस्पताल परिसर में सभी मूलभूत सुविधाएं एवं साफ सफाई मानकों के अनुरूप बनी रहे। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए की सभी चिकित्सा गण चिकित्सालय में समय से उपस्थित होकर उत्तर प्रदेश शासन के स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रमों एवं योजनाओं का लाभ प्रत्येक जरूरतमंद तक पहुंचाने की कार्रवाई सुनिश्चित करें। मंत्री ने इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए की अस्पताल में स्टाफ एवं चिकित्सा संयंत्रों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए हमें प्रस्ताव उपलब्ध करायें।

हमारे द्वारा जल्द से जल्द शासन स्तर से पर्याप्त स्टाफ एवं आवश्यक चिकित्सा संयंत्र उपलब्ध कराने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी, ताकि उत्तर प्रदेश के जन-जन तक बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं पहुंच सके। मा0 मंत्री जी ने इस अवसर पर अस्पताल परिसर में मूलभूत सुविधाओं एवं साफ सफाई की व्यवस्था का निरीक्षण करते हुए संतोष प्रकट किया एवं अस्पताल प्रबंधक के कार्यों की सराहना की।

मंत्री ने जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय में भर्ती मरीजों से भी अस्पताल में मिलने वाली सुविधाओं के संबंध में फीडबैक प्राप्त की, जो की संतोषजनक प्राप्त हुई। इस अवसर पर मा0 मंत्री जी ने जिला चिकित्सालय में 2डी ईसीएचओ रूम का फीता काटकर विधिवत रूप से शुभारंभ किया।

जिला चिकित्सालय सेक्टर 39 नोएडा का निरीक्षण करने के उपरांत मा0 मंत्री जी कंपोजिट विद्यालय छलैरा नोएडा का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने कंपोजिट विद्यालय में पहुंचकर छात्र-छात्राओं को मिलने वाली सुविधाओं का बहुत ही गहनता के साथ निरीक्षण किया। इस अवसर पर मा0 मंत्री जी द्वारा कंपोजिट विद्यालय छलैरा में प्रचार वाहन एवं पोषण रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

मंत्री के द्वारा प्राथमिक विद्यालय छलेरा में चार बच्चों को अन्नप्राशन भी कराया गया। उन्होंने अन्नप्राशन के उपरान्त बताया कि इस वर्ष राष्ट्रीय पोषण माह की मुख्य थीम सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत है। पोषण अभियान के अंतर्गत 6 वर्ष से कम आयु के बच्चे, गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं तथा किशोरी बालिकाओं के पोषक स्तर में सुधार के लिए प्रयास किये जा रहे हैं।

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा सितम्बर 2023 में आयोजित किये जाने वाले पोषण माह थीम यथा प्रभावी स्तनपान व संपूरक आहार, स्वस्थ बालक स्पर्धा, पोषण भी पढ़ाई भी, मिशन लाइफ के माध्यम से पोषण सुधार, मेरी माटी मेरा देश, एनीमिया स्तर में सुधार के लिए प्रशिक्षण, उपचार व संवाद के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करायी गई।

इसके उपरांत मंत्री ग्राम बिशनपुरा पहुंचे, जहां पर उन्होंने ग्राम चौपाल की अध्यक्षता करते हुए ग्रामीणों की समस्याओं का अनुश्रवण किया। ग्राम चौपाल में ग्रामीणों ने मंत्री जी को जल निकासी, पीने के पानी आदि समस्याओं से अवगत कराया, जिसको लेकर मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए की आज जो ग्रामीणों के द्वारा समस्या जन चौपाल में उठाई गई है, उनका निस्तारण समयबद्ध तरीके से गुणवत्ता के साथ करना सुनिश्चित किया जाए।

मंत्री के निरीक्षण के दौरान डीएम मनीष कुमार वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी जनार्दन सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक रेनू अग्रवाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील शर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक डॉक्टर धर्मवीर सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी पूनम तिवारी, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर डॉ राजीव कुमार गुप्ता, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी तथा अन्य संबंधित अधिकारीकरण उपस्थित रहे।

News
More stories
पीएम मोदी और अमित शाह छतीसगढ़ से विजय संकल्प यात्रा का करेंगें शुभारम्भ