58 साल के हुए शाहरुख: सुपरस्टार सिर्फ ‘रोमांस के ही बादशाह’ नहीं

02 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

मुंबई, 2 नवंबर (आईएएनएस)। बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान गुरुवार को अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं। शाहरुख खान को रोमांस का बादशाह माना जाता है। रोमांस के विषयों से भरपूर फिल्मों में इनका अभिनय काफी पसंद किया गया है।

अभिनेता ने ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘वीर-ज़ारा’ जैसी अन्य फिल्में की हैं। शाहरुख खान सिर्फ रोमांटिक फिल्में ही नहीं करते हैं। थिएटर पृष्ठभूमि से आने वाले शाहरुख अन्य शैलियों में भी माहिर हैं और उनकी फिल्मोग्राफी में यह साबित करने के लिए बहुत सारी फिल्में हैं।

बॉलीवुड के बादशाह के 58वें जन्मदिन पर आइए शाहरुख की कुछ ऐसी फिल्मों पर नजर डालते हैं जो “रोमांस” शैली से संबंधित नहीं हैं लेकिन फिर भी एक अभिनेता के रूप में उनकी क्षमता को साबित करती हैं।

‘बादशाह’: फिल्म में अच्छा संगीत, कॉमेडी, एक्शन और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि शाहरुख खान ने इसे उपरोक्त कई मोर्चों पर बखूबी निभाया है। पिछले कुछ वर्षों में ‘बादशाह’ ने प्रसिद्ध कार दृश्य की कहानी के कारण एक वफादार अनुयायी तैयार किया है, जो 2023 की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को उसके पैसे के तनावपूर्ण क्षणों और मेम-योग्य फ्रेम और जिफ के लिए एक मौका दे सकता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि फिल्म एक बढ़िया वाइन की तरह पुरानी हो गई है।

‘डॉन’ फ्रेंचाइजी: अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्म की पुनर्कल्पना 2000 के दशक के मध्य में शाहरुख के लिए एक बदलाव लेकर आई। दिग्गज मेगास्टार के व्यक्तित्व से मेल खाना कोई आसान उपलब्धि नहीं थी, लेकिन शाहरुख ने अपने काम से न केवल 2006 की रिलीज के लिए एक बड़ा प्रशंसक आधार इकट्ठा किया, बल्कि 2011 की रिलीज ‘डॉन 2’ के लिए भी मंच तैयार किया।

वास्तव में, जब यह घोषणा की गई कि शाहरुख रणवीर सिंह को कमान सौंपकर फ्रेंचाइजी से विदा ले लेंगे, तो फ्रेंचाइजी के प्रशंसकों का दिल टूट गया और उन्होंने इस बात पर निराशा व्यक्त की। यह विरोध तब बिग बी के लिए दर्ज नहीं किया गया था जब 2006 में शाहरुख ने इस भूमिका के लिए उनसे बागडोर अपने हाथ में ले ली थी।

स्वदेश’: हिंदी सिनेमा की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक, जिसमें राजा को अपनी पूरी महिमा में जीवन भर के प्रदर्शन की रूपरेखा तैयार करते हुए देखा गया, जो दुर्भाग्य से उस समय जनता से नहीं जुड़ा था। फिल्म एक भारतीय मूल के नासा वैज्ञानिक की कहानी बताती है जो अपनी मातृभूमि आता है और अपने लोगों के बीच अन्याय, भेदभाव और विभिन्न संघर्षों को देखने के बाद हमेशा के लिए वहीं रहने का फैसला करता है।

चक दे इंडिया’: शाहरुख की एक और फिल्म जिसने अपने टाइटल ट्रैक के साथ नए कीर्तिमान स्थापित किए, जो हर बार देश के लिए खेल गान बन गया। एक ऐसी घटना जो 2007 टी20 विश्व कप में भारत के शानदार प्रदर्शन के साथ शुरू हुई।

जब जयदीप के लिए हर दरवाजा बंद था, तब जयदीप इस विचार के साथ वाईआरएफ प्रमुख आदित्य चोपड़ा के पास गए कि उन्हें मौका किसने दिया। जैसे ही शाहरुख खान इस फिल्म में शामिल हुए, एक विनम्र और अस्पष्ट कहानी अचानक मुख्यधारा की मुख्य सामग्री बन गई। महिला हॉकी टीम के कोच कबीर खान, के रूप में उनकी भूमिका बहुत सारी कठिनाइयों के साथ आई क्योंकि उन पर भारत के कट्टर प्रतिद्वंद्वी – पाकिस्तान के हाथों से जाने देने का झूठा आरोप लगाया गया था और यही कहानी का आधार बन गया।

‘पठान’: सूची में अंतिम फिल्म उनकी 2023 रिलीज है जो उनके स्टारडम का लिटमस टेस्ट थी, यह देखते हुए कि उन्हें चार वर्षों से बड़े पर्दे पर नहीं देखा गया था। भगवा रंग के इस्तेमाल को लेकर ‘बेशरम रंग’ गाने पर एक और विवाद सामने आने के बाद, ‘पठान’ बड़े पर्दे पर शानदार शुरुआत के साथ रिलीज हुआ। करोड़ों प्रशंसक और फिल्म दर्शक सिनेमाघरों में उमड़ पड़े और इससे पहले कि हर किसी को पता चले, फिल्म ने अपना नाइट्रो बूस्ट चालू कर दिया और बॉक्स-ऑफिस पर दौड़ते हुए अपने रास्ते में आने वाली हर चीज को नष्ट कर दिया।

यह फिल्म हिंदी सिनेमा की सबसे बड़ी हिट बन गई। एक रिकॉर्ड जिसे बाद में शाहरुख की एक और फिल्म ‘जवान’ ने तोड़ दिया। ‘

–आईएएनएस

एमकेएस/एसकेपी

News
More stories
शाहरुख खान के 58वें जन्मदिन पर देखें उनकी ये रोमांटिक फिल्में