गंगूबाई काठियावाड़ी Review: आलियभट्ट ने एक बार फीर अपने एक्टिंग का लोहा मनवाया

25 Feb, 2022
Deepa Rawat
Share on :

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार एक्ट्रेस आलिया भट्ट की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी सिनेमाघरों में दस्तक दे चुकी है। सोशल मीडिया पर फिल्म को लेकर जबरदस्त बज बना हुआ था और आज यानी 25 Feb को फिल्म रिलीज हो ही गयी।

नई दिल्ली: बर्लिन फिल्म महोत्सव में प्रीमियर हुई इस फिल्म को समीक्षकों और दर्शकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। वहीं सेलेब्स ने फिल्म देखने के बाद आलिया की जमकर तारीफ की. जिस तरह से उन्होंने गंगूबाई मे पावरफुल परफॉर्मेंस दिया है उसका हर कोई दीवाना बनता जा रहा है।  ऐसे में माना जा रहा है कि ये फिल्म ठंडे पड़े बॉक्स ऑफिस बिजनेस को बूस्ट करेगी। वहीं फिल्म के ओपनिंग डे कलेक्शन को लेकर कई तरह के अनुमान लगाये जा रहे हैं। ट्रेड एनालिस्ट्स का कहना है कि फिल्म की ओपनिंग अच्छी रहेगी और वीकेंड तक कलेक्शन का ग्राफ और ऊपर उठ सकता है। हालाँकि, मूवी एक महीने बाद Netflix पर भी रिलीज हो सकती है।  मालूम हो, सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया था जिसके बाद मूवी अपने निर्धारित समय पर ही रिलीज हुई।

गंगूबाई काठियावाड़ी हुसैन जैदी की किताब माफिया क्वींस ऑफ मुंबई पर आधारित है जिसमे आलिया मुख्य भूमिका में हैं। आलिया भट्ट की ये फिल्म एक ऐसी लड़की की कहानी है जिसे कम उम्र में ही वेश्यालय में बेच दिया जाता है जो आगे जाकर उसी वैश्यालय की मालकिन बन जाती है। फिल्म में अजय देवगन, विजय राज और हुमा कुरैशी भी विस्तारित कैमियो भूमिकाओं में है। अजय देवगन, रहीम लाला के किरदार में हैं जिसे वो बखूबी निभाते नजर आ रहे हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो, अजय ने स्पेशल अपीयरेंस के लिए ही 11 करोड़ रुपये चार्ज किए है।

इसे भी पढ़ेंIPL Mega Auction 2022: दिल्ली कैपिटल्स के को-ओनर किरण कुमार ग्रांधी ने सबको चौंका दिया

फिल्म के लिए सबसे बड़ा लिटमस टेस्ट आलिया भट्ट को एक ऐसे चरित्र के लिए मुख्य भूमिका के रूप में लेने का साहस है जो न केवल जीवन से बड़ा लगता है, बल्कि अभिनेत्री के करियर को जोखिम में डाल सकता है। शायद यही वजह है की आलिया ने इसके लिए 20 करोड़ रुपये चार्ज किए।

बात विजय राज़ की करें जिन्होंने रज़ियाबाई का किरदार निभाया है तो जब भी वह फ्रेम में होते हैं, एक डर का माहौल पैदा कर देते हैं जिससे आप उनसे नजरें नहीं हटा पाएंगे। मूवी का कैमरा वर्क, बैकग्राउंड स्कोर और डायलॉग तीन ऐसे स्तंभ हैं जो इस बायोपिक को एक परफेक्ट मूवी बनाती है।

हालाँकि, फिल्म के कुछ नेगेटिव पॉइंट भी है जैसे मूवी का फ़र्स्ट हाफ आलिया को गंगू मोड में आने में ही खत्म हो जाता है। वहीं गुजराती बोल-चाल में भी जगह-जगह गलतियाँ दिख जाती है।

गंगूबाई काठियावाड़ी भंसाली और आलिया दोनों के लिए ही एक बड़ा जोखिम है। अब देखना दिलचस्प होगा की ये जोखिम क्या रंग लाती है।

News
More stories
मुनव्वर फारूकी हुए कंगना रनौत के रियलिटी शो 'लॉक अप' में शामिल