अब आपको (Aadhaar) में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए आधार सेंटर नहीं जाना पड़ेगा। यह काम घर बैठे हो जाएगा। पोस्टमैन (Postman) आपके घर आकर आपका मोबाइल नंबर अपडेट कर देगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) और यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने इसके लिए समझौता किया है। इसके तहत पोस्टमैन आधार कार्ड के मोबाइल नंबर को अपडेट करेंगे।

यह सेवा पूरे देश में स्थापित 650 इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के नेटवर्क में कार्य कर रहे 1.46 लाख डाकिया और ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के माध्यम से उपलब्ध होगी। इसके लिए पोस्टमैनों को दिए जाएंगे स्मार्ट फोन इस काम के लिए डाक विभाग डाकियों (पोस्टमैन) को हाईटेक स्मार्ट फोन दे रहा है। इसमें खास सॉफटवेयर ऐप की मदद से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कर सकेंगे। इसके लिए डाकियों को बाकायदा ट्रेनिंग दी गई है। प्रशिक्षित डाकिये घर-घर जाकर आधार कार्ड अपडेट करेंगे।

मोबाइल नंबर अपडेट कराना बेहद जरूरी है

वर्तमान समय में हर छोटे बड़े काम के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है । साथ ही किसी भी तरह की सरकारी सुविधा का लाभ उठाने के लिए,नया सिम कार्ड लेने,बैंक में अकाउंट खुलवाने,इनकम टैक्स रिटर्न भरने या फिर ईपीएफ अकाउंट से पैसा निकालने के लिए भी आपको आधार कार्ड की जरूरत होती है और इसके लिए आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए क्योंकि आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी प्राप्त होता है । ओटीपी के जरिए आप कई तरह के कामों को आसानी से कर सकते हैं। 31 मार्च तक देश में 128.99 करोड़ लोगों को आधार कार्ड जारी किया जा चुका है ।