एक माह पूरा करने पर धामी सरकार की,ये रही उपलब्धियां

04 Aug, 2021
Head office
Share on :

देहरादून : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सरकार का एक महीने का कार्यकाल पूरा हो गया है। पिछले महीने 4 जुलाई को उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। अपने एक महीने के कार्यकाल में सीएम ने राज्य हित कई ऐतिहासिक फैसले लिये। जो इस प्रकार हैं –

सबसे पहले मंत्रीमंडल में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपनी कैबिनेट में अलग से स्वास्थ्य मंत्री बनाया।

इस एक माह के कार्यकाल में मुख्यमंत्री ने युवाओं के लिए कई बड़े फैसले लिए, इसमें सिविल सर्विसेज, एनडीए और सीडीएस की तैयारियों के लिए 50 हजार रुपए की सहायता राशि दिए जाने का फैसला भी शामिल है, अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढाया तथा प्रदेश मे 22 हजार पदों को जल्द भरने की भी घोषणा की है। कोरोना की वजह से एक वर्ष खराब होने पर धामी ने उम्र सीमा पार कर चुके युवाओं को एक साल की छूट देकर मौका दिया है। 

राज्य में सख्त भू-कानून व उत्तराखंड देवस्थानम बोर्ड जैसे मुद्दों पर भी स्टैंड लेकर भाजपा को भंवर से निकालने की कोशिश की। चारधाम व पर्यटन सेक्टर के लिए दो सौ करोड़ रुपये का आर्थिक पैकेज दिया। आपदा प्रबंधन एवं राहत कार्यों के लिए पिथौरागढ़ में हेलीकॉप्टर तैनात करने का भी निर्णय लिया है।

कोरोनाकाल में लगातार सेवाएं देने वाले स्वास्थ्यकर्मियों के लिए हेल्थ सेक्टर के लिए 205 करोड़ रुपये का पैकेज देकर  स्वास्थ्यकर्मियों को सम्मान दिया।मुख्यमंत्री धामी ने कोरोना से बचाव और तीसरी लहर की चुनौती को देखते हुए स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) में कोविड जांच शुरू करने का निर्णय लिया है। 

राज्य के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस इंटर्न को 7500 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 17,000 रुपये कर दी, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अगले पांच महीने तक 2-2 हजार रुपए हर महीने देने का फैसला भी धामी ने किया। 

अन्य अहम फैसलों में कोरोना के कारण माता-पिता को गंवा चुके बच्चों के लिए 21 साल की उम्र तक हर महीने 3000 रुपए वात्सल्य योजना के जरिए दिए जायेंगें ।

उत्तराखंड परिवहन निगम के कर्मचारियों के वेतन आदि के लिए 34 करोड़ की धनराशि मंजूर की। उत्तराखंड से द्वितीय विश्व युद्ध की वीरांगना एवं वेटरन को अब प्रतिमाह पेंशन 10 हजार रुपये की।

सरकार संघ लोक सेवा आयोग, एनडीए, सीडीएस एवं उसके समकक्ष लिखित परीक्षा पास करने पर परिवार की आर्थिक स्थिति के आधार पर अभ्यर्थी को साक्षात्कार की तैयारी के लिए 50 हजार रुपये देगी। 

News
More stories
04 अगस्त 2021 का राशिफल: कुंभ राशि वालों के व्यापार में आयेगी तेजी,मन रहेगा प्रसन्न !