जी-20 इन्फ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप की तीसरी बैठक 26 से 28 जून 2023 तक ऋषिकेश में होगी

26 Jun, 2023
Head office
Share on :

जी-20 इन्फ्रास्ट्रक्चर वर्किंग ग्रुप (आईडब्ल्यूजी) की तीसरी बैठक उत्तराखंड के ऋषिकेश में होगी। बैठक में बुनियादी ढांचे में निवेश की दिशा में अभिनव तरीकों व अन्य मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। वित्त मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में यह जानकारी दी।

वित्त मंत्रालय ने कहा, “इस बैठक में अन्य प्राथमिकताओं के साथ-साथ ‘भविष्य के शहरों के वित्त पोषण: समावेशी, लचीलेपन और टिकाऊपन’ पर चर्चा सर्वोच्च प्राथमिकता है।”

तीन दिवसीय बैठक में औपचारिक चर्चाओं के आलावा प्रतिनिधि अलग-अलग आधिकारिक बैठक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे। प्रतिनिधियों को योग नगरी ऋषिकेश की संस्कृति और प्राकृतिक छटा की भी झलक दिखाई जाएगी। मौसम साफ रहने पर 27 या फिर 28 जून को प्रतिनिधि त्रिवेणी घाट पर होने वाली गंगा आरती में भी हिस्सा लेंगे। 28 जून की दोपहर 2 बजे प्रतिनिधियों के लिए ऋषिकेश घूमना की भी व्यवस्था की गई है।

परोसे जाएंगे स्थानीय व्यंजन

इसके अलावा प्रतिनिधियों को उत्तराखंड की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और स्थानीय व्यंजनों का स्वाद भी चखाया जाएगा। इसके लिए रात्रि भोज पर संवाद की भी मेजबानी की जाएगी। प्रतिनिधियों के अनुभव के लिए 26 जून 2023 को ‘योग रिट्रीट’ की भी योजना बनाई गई है।

आई.डब्ल्यू.जी बैठकों के मौके पर दो सेमीनारों का आयोजन किया जाएगा। 26 जून को टिकाऊ शहरों की रूपरेखा तैयार करने को लेकर एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक के साथ साझेदारी में एक उच्च स्तरीय सेमीनार आयोजित किया जाएगा। यह सेमिनार तीन सत्रों में किया जाएगा। इस चर्चा में जी 20 के निर्णय निर्माताओं को शहरीकरण, टेक्नोलॉजी, इंफ्राटेक और डिजीटलीकरण की भूमिका की खोज समेत जलवायु परिवर्तन से लेकर बुनियादी ढांचे के लचीलेपन तक की कई प्रमुख चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी।

इस दौरान प्रतिनिधि इंडोनेशिया के सबसे महत्वाकांक्षी शहर नुसंतारा के विकास को लेकर गौर किया जाएगा। इस चर्चा में अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय विशेषज्ञ भी भाग ले रहे हैं।

News
More stories
ड्रग्स मुक्त इंडिया अभियान को लेकर गृह मंत्री अमित शाह का संदेश