PM मोदी लोकमान्य तिलक पुरस्कार से हुए सम्मानित,अवार्ड की राशि नमामि गंगे योजना में देने का किया ऐलान

01 Aug, 2023
Head office
Share on :

पुणे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को आज पुणे में लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार (Lokmanya Tilak National Award) से सम्मानित किया गया. पीएम मोदी को यह पुरस्कार स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक की 103वीं पुण्य तिथि पर तिलक स्मारक मंदिर ट्रस्ट द्वारा दिया गया. इस दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ-साथ NCP के नेता शरद पवार भी मौजूद थे.

पुरस्कार मिलने पर पीएम मोदी ने कहा कि यह उनके लिए एक यादगार पल है। उन्होंने इस पुरस्कार राशि को नमामि गंगे परियोजना को दान करने का फैसला लिया है। पीएम मोदी ने कहा-‘मैं यह पुरस्कार देश के 140 करोड़ लोगों को समर्पित करता हूं।’

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार की बगावत के बाद ये पहला मौका है जब शरद पवार और पीएम मोदी ने किसी कार्यक्रम में एक साथ मंच किया है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने उनका हालचाल भी पूछा। 

इस दौरान पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा,  ‘व्यवस्था निर्माण से संस्था निर्माण’, ‘व्यवस्था निर्माण से व्यक्ति निर्माण’, ‘व्यक्ति निर्माण से राष्ट्र निर्माण’ की दृष्टि राष्ट्र निर्माण के लिए एक रोडमैप की तरह काम करती है। भारत आज इस रोडमैप का पूरी निष्ठा से पालन कर रहा है।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन मे कहा कि भारत की आज़ादी में लोकमान्य तिलक की भूमिका, उनके योगदान को चंद घटनाओं और शब्दों में समेटा नहीं जा सकता है। उन्होंने उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि आज विश्वास में सरप्लस दिखाई देता है। पिछले 9 वर्षों में बड़े बदलाव हुए हैं। आज देश हर क्षेत्र में अपने लोगों पर भरोसा कर रहा है। 

उन्होंने कहा कि आज भारत आत्मनिर्भर हो रहा है। पहले छोटे छोटे कामों के लिए लोगों को परेशान होना पड़ता था। उन्होंने कहा कि अब देश में सकारात्मक माहौल तैयार हो रहा है।  विश्व आज भारत को भविष्य के रुप में देख रहा है।

क्या है लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पुणे में लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. आयोजकों ने कहा कि  यह पुरस्कार उनके सर्वोच्च नेतृत्व को मान्यता देता है, जिसके तहत भारत प्रगति की सीढ़ियां चढ़ गया है. लोकमान्य तिलक की पुण्य तिथि के अवसर पर हर साल ये पुरस्कार दिया जाता है. लोकमान्य तिलक भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अहम भूमिका निभाने के लिए जाने जाते हैं. पीएम मोदी यह अवार्ड पाने वाले 41वें व्यक्ति हैं. इससे पहले ये अवार्ड इंदिरा गांधी, अटल बिहारी वाजपेयी, शरद पवार, राहुल बजाज, साइरस पूनावाला, मनमोहन सिंह मिल चुका है. 

पीएम मोदी इस पुरस्कार को प्राप्त करने वाले 41वें प्राप्तकर्ता हैं. उन्हें उनके असाधारण नेतृत्व और नागरिकों के बीच देशभक्ति की भावना को बढ़ावा देने के प्रयासों के लिए यह पुरस्कार दिया गया है. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकमान्य तिलक को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए ट्वीट किया था. उन्होंने ट्वीट में कहा, ‘मैं वास्तव में आभारी हूं कि मुझे इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है जो हमारे इतिहास के ऐसे महान व्यक्तित्व के काम से निकटता से जुड़ा हुआ है.

शरद पवार ने कसा तंज

इस मौके पर शरद पवार ने कहा, शिवाजी महाराज ने अपना साम्राज्य बनाया. लेकिन उन्होंने किसी की जमीन नहीं छीनी. पवार ने कहा, अब सर्जिकल स्ट्राइक शिवाजी महाराज के समय में हुई थी. जब लोकमान्य ने पुणे में प्रवेश किया तो उन्होंने एक माहौल बनाया कि यदि ब्रिटिश बेड़ियां तोड़नी हैं तो आम लोगों को जागना होगा. 

News
More stories
मुख्यमंत्री धामी ने PM मोदी को स्थानीय भांग के रेशे की शॉल बेडू के उत्पाद तथा नंदादेवी राजजात की परम्परागत वाद्ययंत्रो ढोल, दमाऊं, रंणसिंघा युक्त प्रतिकृति भी भेंट की।