भारत का सर्वोच्च फिल्म सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित हुई वहीदा रहमान

26 Sep, 2023
Head office
Share on :

Waheeda Rehman Dada Saheb Phalke Award : जानी-मानी अभिनेत्री वहीदा रहमान को भारतीय सिनेमा में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए इस साल के दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

दादा साहेब फाल्के पुरस्कार भारतीय सिनेमा के क्षेत्र में देश का सर्वोच्च पुरस्कार है। भारत की सबसे बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक मानी जाने वाली वहीदा रहमान ने ‘प्यासा’, ‘सीआईडी’, ‘गाइड’, ‘कागज के फूल’, ‘खामोशी’ और ‘त्रिशूल’ समेत कई फिल्मों में शानदार अभिनय किया।

ये जानकारी इन्फोर्मेशन और ब्रोडकास्टिंग मिनिस्टर अनुराग ठाकुर ने सोशल मीडिया पर दी है. इस खबर को सुनने के बाद अब एक्ट्रेस ने भी अपनी खुशी जाहिर की है. 

मेरी लिए दोहरी खुशी का मौका है – वहीदा रहमान

Image

वहीदा रहमान ने पीटीआई से बात करते हुए  दादा साहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड मिलने की खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि, ‘ आज ये घोषणा होना मेरे लिए दोहरी खुशी है..क्योंकि आज देव आनंद का जन्मदिन है, ‘तोहफ़ा उनको मिलना था, मुझे मिल गया..’ बता दें कि वहीदा को ये सम्मान उनके सिनेमा में बेहतरीन योदागन के लिए दिया जा रहा है.

ने अपने करियर में दी थी ये हिट फिल्में

आपको बता दें कि वहीदा रहमान ने अपने करियर में करीब हर सुपरस्टार के साथ काम किया था. उन्होंने हिंदी सिनेमा को ‘कागज के फूल’, ‘चौदहवी का चांद’, ‘साहेब बीवी और गुलाम’, ‘गाइड’, ‘खामोशी’  जैसी कई सारी शानदार फिल्में दी हैं. एक्ट्रेस को फिल्म रेशमा और शेरा के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी मिल चुका है. इसके अलावा उन्हें पद्म श्री और पद्म भूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है.

वहीदा रहमान का जन्म 3 फरवरी 1938 को चेन्नई में हुआ। फिल्मी दुनिया में उन्होंने 1955 में तेलुगू इंडस्ट्री में कदम रखा। इसके बाद उन्हें हिंदी सिनेमा में पहला ब्रेक 1956 में सीआईडी फिल्म से मिला। वहीदा रहमान ने देव आनंद, राज कपूर, राजकुमार, मनोज कुमार और सुनिल दत्त सहित हिंदी सिनेमा के कई बड़े कलाकारों के साथ काम किया था।

TAGS : वहीदा रहमान, Dadasaheb Phalke Award is the country’s highest award in the field of Indian cinema. Dada Saheb Phalke Award, indian cinema, दादा साहेब फाल्के,

Written By : Deshhit News Team

News
More stories
Asian Games 2023 : भारत की घुड़सवारी टीम ने 41 सालों बाद गोल्ड मेडल जीतकर रचा इतिहास !