दिल्ली में मिलेगी अब साफ हवा,देश के पहले स्मॉग टावर का CM केजरीवाल ने किया उद्घाटन

23 Aug, 2021
Head office
Share on :

प्रदूषण से लड़ने और दिल्ली की हवा साफ करने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार  ने बड़ा कदम उठाया है।राष्ट्रीय राजधानी के कनॉट प्लेस में स्मॉग टावर लगाया गया है। हवा को शुद्ध करने के लिए स्मॉग टावर लगाने वाला दिल्ली देश का पहला राज्य बना है। सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस टावर का उद्घाटन किया।इस मौके पर मुख्यमंत्री केजरीवाल  ने बताया कि यह स्मॉग टावर 1 किलोमीटर दायरे की हवा को साफ करेगा।अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘प्रदूषण से लड़ने और दिल्ली की हवा साफ करने के लिए दिल्ली में देश का पहला स्मॉग टॉवर लगाया गया है। इस तकनीक को हमने अमेरिका से आयात किया है। और ये आज से यह काम करना शुरू कर देगा.

उन्होंने बताया कि स्माग टावर कैसे काम करेगा. यह दूषित हवा को अपने अंदर खीचेंगा और साफ हवा को छोड़ेगा. स्माग टावर हर सेकेंड में 1000 क्यूबिक मीटर हवा को साफ करेगा और दिल्ली में पीएम 2.5, पीएम 10 के स्तर को कम करेगा. यह स्माग टावर प्रति सेकंड 1,000 क्यूबिक मीटर हवा को शुद्ध करने में सक्षम होगा.

सीएम ने कहा कि इसके शुरू होने के बाद विशेषज्ञ दिल्ली में वायु प्रदूषण पर इसके प्रभाव का पता लगाएंगे और उनसे प्राप्त नतीजों के आधार पर दिल्ली में अन्य स्थानों पर भी यह उपकरण लगाने पर फैसला लिया जाएगा. यह एक तरह से पायलट प्रोजेक्ट है.

बता दें कि दिल्ली कैबिनेट ने अक्टूबर, 2020 स्माग टावर को एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में मंजूरी दी थी, लेकिन कोविड -19 महामारी के कारण इसमें देरी हुई.

News
More stories
इंदौर में चूड़ी बेचने वाले शख्स की पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से हो रहा वायरल,जाने क्या है वायरल वीडियो में