प्रिंटिंग प्रेस संचालक से NIA के टीम ने की पूछताछ, जब्त किए अहम दस्तावेज

12 Oct, 2023
Head office
Share on :

उत्तर प्रदेश : पीएफआई की गतिविधियों को लेकर बुधवार को गोरखपुर में भी एनआईए (राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी) ने छापा डाला। एक दिन पहले ही गोरखपुर पहुंची एनआईए की टीम ने बुधवार की सुबह कोतवाली इलाके में बुक स्टाल-प्रिंटिंग प्रेस पर पहुंची। प्रिंटिंग प्रेस संचालक से घंटों पूछताछ के बाद अन्य दस्तावेजों की टीम ने जांच की और पूछताछ करने के बाद लौट गई। टीम ने हालांकि यहां से किसी की गिरफ्तारी नहीं की है।

प्रतिबंधित संगठन पीएफआई के खिलाफ बुधवार को देशभर में दर्जनों जगहों पर एनआईए ने छापेमारी की है। इसी क्रम में गोरखपुर में छापेमारी के लिए मंगलवार की रात को एनआईए टीम गोरखपुर आ गई थी और बुधवार की सुबह एक साथ छापेमारी के क्रम में कोतवाली थाना क्षेत्र के बक्शीपुर इलाके में बुक स्टाल/प्रिंटिंग प्रेस पर पहुंची व पीएफआई से जुड़े दस्तावेजों की साथ संचालक व अन्य लोगों से घंटों पूछताछ की। कुछ देर रहने के बाद टीम लौट गई।

इससे पहले खालिस्तानियों के नेटवर्क की तलाश में जुटी एनआईए कैंट के सिंघड़िया आदर्श नगर में रह चुके शशांक पांडेय के बारे में जानकारी जुटाने के लिए सितम्बर महीने में आई थी। शशांक के पड़ोसियों से पूछताछ के साथ ही एनआईए ने शशांक के दो दोस्तों से भी जानकारी ली थी। पुलिस सूत्रों के अनुसार शशांक, लारेंश बिश्नोई व गोल्डी बराड़ का शूटर है साथ ही गैंग के लिए असलहा भी सप्लाई करता था। पंजाब पुलिस ने शशांक को 24 जुलाई को अंबाला से गिरफ्तार कर उसके पास से आठ पिस्टल बरामद किया था।

शशांक बिहार के पश्चिम चंपारण के मैनाटारा के चुठहा का रहने वाला है उसके पिता नित्यानंद दस वर्ष पहले नौकरी के तलाश में गोरखपुर आये थे। सिंघड़िया के आदर्शनगर स्थित बन्द पड़ी नमकीन फैक्ट्री को खरीद कर वे यहीं रह रहे थे। 6 वर्ष पहले नित्यानंद की मौत हो गई जिसके बाद शशांक पंजाब चला गया। वहां वह गोल्डी बराड़ और लारेंश विश्नोई के साथ काम करने लगा उनके लिए असलहा सप्लाई करने लगा। साथ ही उसका नाम पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसे वाला हत्याकांड में भी सामने आया था।

News
More stories
योगी सरकार ने नगरीय निकायों में ‘स्वच्छता जनादेश सर्वेक्षण-2023’ अभियान का किया शुभारंभ!