मंत्रिमंडल ने रेल कर्मचारियों के लिए 1968.87 करोड़ रुपये के उत्पादकता आधारित बोनस (पीएलबी) को मंजूरी दी

19 Oct, 2023
Head office
Share on :
Central Government Narendra Modi Railway employees

मंत्रिमंडल ने रेल कर्मचारियों के लिए 1968.87 करोड़ रुपये के उत्पादकता आधारित बोनस (PLB) को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सभी पात्र गैर-राजपत्रित रेल कर्मचारियों अर्थात् ट्रैक मेंटेनर, लोको पायलट, ट्रेन मैनेजर (गार्ड), स्टेशन मास्टर, पर्यवेक्षक, टेक्नीशियन , टेक्नीशियन हेल्पर, प्वाइंट्समैन, मिनिस्ट्रियल स्टाफ और अन्य ग्रुप ‘सी’ कर्मचारियों (आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मियों के अतिरिक्त) को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 78 दिन के वेतन के बराबर उत्पादकता आधारित बोनस (पीएलबी) को मंजूरी प्रदान की।

रेल कर्मचारियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन को मान्यता देते हुए केंद्र सरकार ने 11,07,346 रेल कर्मचारियों को 1968.87 करोड़ रुपये के पीएलबी के भुगतान को मंजूरी प्रदान की है। वर्ष 2022-2023 में रेलवे का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा। रेलवे ने 1509 मिलियन टन के रिकॉर्ड माल की ढुलाई की और लगभग 6.5 बिलियन यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया।

इस रिकॉर्ड प्रदर्शन में कई कारकों ने योगदान दिया। इनमें रेलवे में सरकार द्वारा रिकार्ड पूंजीगत व्यय किए जाने के कारण बुनियादी ढांचे में सुधार, प्रचालनों में दक्षता और बेहतर प्रौद्योगिकी आदि शामिल हैं।

पीएलबी का भुगतान रेलवे कर्मचारियों अपने प्रदर्शन को और बेहतर बनाने की दिशा में कार्य करने के लिए प्रेरित करेगा।

एनएफआईआर ने किया सीक्रेट वैलेट का आहृवान

पुरानी पेंशन योजना की बहाली के लिए एनएफआईआर ने 21 और 22 नवंबर को हड़ताल के लिए सीक्रेट वैलेट का आहृवान किया है।

नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवे मैन, नई दिल्ली के केंद्रीय महामंत्री डॉ. एम राघवैया ने पत्र जारी कर अपने अनुसांगिक संगठनों को निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि 21 और 22 नवंबर को हड़ताल के लिए सीक्रेट वैलेट की तैयारी की जाएगी। केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश पर महामंत्री विनोद राय ने सभी मंडलों के पदाधिकारियों को सीक्रेट वैलेट की तैयारी करने को कहा है।

TAGS : Central Government , Narendra Modi , Employees , PLB

Written By : Deepa Rawat

News
More stories
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कल बिहार का चौथा कृषि रोड मैप का शुभारंभ किया