ईरान के कुद्स फोर्स का कमांडर कानी इजरायल के साथ युद्ध के संभावित विस्तार के लिए तालमेल करने लेबनान पहुंचा

31 Oct, 2023
Deepa Rawat
Share on :

तेल अवीव, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स में ईरान के अभियान दल कुद्स फोर्स का कमांडर इस्माइल कानी इजरायल के साथ संभावित व्यापक टकराव के लिए वहां के संगठनों के साथ तालमेल बैठाने खातिर लेबनान पहुंचा है।

यूके के अमवाज मीडिया के मुताबिक, क़ानी 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के एक दिन बाद बेरूत पहुंचा और तब से परामर्श के लिए 16-20 अक्टूबर को तेहरान की यात्रा को छोड़कर वहीं है।

टाइम्स ऑफ़ इजरायल ने अमेरिका और इजरायली अधिकारियों के हवाले से बताया कि कानी कासिम सुलेमानी का उत्तराधिकारी है, जिसने मध्य पूर्व में ईरानी आतंक फैलाने के लिए कुद्स फोर्स का इस्तेमाल किया था। जून 2020 में बगदाद हवाईअड्डे पर अमेरिकी हमले में सुलेमानी की मौत हो गई थी।

कहा जाता है कि पिछले दस दिनों में क़ानी ने फ़िलिस्तीनी आतंकवादी संगठन के नेताओं के साथ-साथ हिज़्बुल्लाह के नेतृत्व से मुलाकात की, जिन्हें उसने ईरानी नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के संदेश दिए।

टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, लेबनान, सीरिया, इराक और यमन में ईरानी छद्म संगठनों पर इजरायल और क्षेत्र में तैनात अमेरिकी सेवा-सदस्यों के खिलाफ हमले करने का आरोप लगाया गया है।

अमवाज के मुताबिक, सुरक्षा सूत्रों का कहना है कि कुद्स फोर्स “संयुक्त संचालन कक्ष” में मध्य-पूर्व में ईरान के सहयोगियों के साथ तालमेल करती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह के पास इज़राइल के खिलाफ लेबनान से हमलों पर फैसला लेने की शक्ति है।

–आईएएनएस

एसजीके

News
More stories
मंत्री धर्मेंद्र प्रधान यूएई में शिक्षा और कौशल इकोसिस्‍टम पर करेंगे चर्चा