गावस्कर, हरभजन, पीयूष चावला ने 2011 विश्व कप जीत को “बहुत भावनात्मक क्षण” बताया

02 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली, 2 नवंबर (आईएएनएस) पूर्व भारतीय क्रिकेटर से कमेंटेटर बने सुनील गावस्कर, हरभजन सिंह और पीयूष चावला ने गुरुवार को 2011 वनडे विश्व कप फाइनल की प्रसिद्ध जीत का अपना अनुभव साझा किया, जब भारत ने वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका को 6 विकेट से हराया था और अपना दूसरा विश्व कप खिताब जीता था।

प्रसिद्ध 1983 विश्व कप के बाद, यह 2011 विश्व कप था जब धोनी की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने 28 साल बाद घरेलू धरती पर विश्व कप जीता और पूरे देश में खुशी का माहौल था।

कमेंट्री बॉक्स में मौजूद सुनील गावस्कर इस ऐतिहासिक पल को देखकर आंखों में आंसू लेकर उछल पड़े।

सुनील गावस्कर ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, “मैं उस पल बहुत खुश था, हम कमेंट्री बॉक्स में खुशी से उछल रहे थे और चिल्ला रहे थे, और बाद में जब प्रेजेंटेशन हुआ, तो मैं भारतीय टीम को जश्न मनाते हुए देखने के लिए मैदान पर गया, और मैंने पिच से मिट्टी हटाकर अपने माथे पर लगा ली जोहमारी सांस्कृतिक विरासत पर आधारित है। पिच, मिट्टी ने हमें 28 साल बाद एक बार फिर विश्व कप दिलाया।”

भारत ने श्रीलंका को 274/6 पर रोक दिया और 10 गेंद शेष रहते लक्ष्य का पीछा किया। भारत के लिए गौतम गंभीर और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने चौथे विकेट के लिए 109 रन जोड़कर मैच जिताऊ पारी खेली। इससे पहले मैच में जहीर खान और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट युवराज सिंह ने दो-दो विकेट लिए थे।

जब टीम रन-फ्लो पर नियंत्रण पाने के लिए संघर्ष कर रही थी तब हरभजन सिंह ने राउंड द विकेट से तिलकरत्ने दिलशान को बोल्ड किया।

हरभजन ने धोनी द्वारा कुलशेखरा की आखिरी गेंद पर लगाए गए छक्के को याद करते हुए कहा, “मुझे अभी भी वह पल याद है, हम दौड़कर धोनी और युवराज सिंह को गले लगाए थे। जब मैंने धोनी को उठाया तो उनकी आंखें थोड़ी नम थी। ”

भारत के पूर्व क्रिकेटर पीयूष चावला, जो फाइनल में नहीं खेले थे, आर अश्विन के साथ सीढ़ियों पर बैठे थे और मैच जीतने की योजनाओं पर चर्चा कर रहे थे। चावला का कहना है कि वह खिताब जीतने का उत्साह कभी नहीं भूलेंगे।

“मुझे (पीछा करने के दौरान) ड्रेसिंग रूम में भी जाने की इजाजत नहीं थी। मैं और अश्विन सीढ़ियों पर बैठे थे. इसलिए, मुझे नहीं पता था कि ड्रेसिंग रूम में क्या चल रहा है। अश्विन और मैं चर्चा कर रहे थे कि हम अब लक्ष्य के करीब कैसे पहुंच रहे हैं, और फिर जब एमएस धोनी और गौतम गंभीर ने सफल साझेदारी की , तो हमने सोचा कि हम विश्व कप कैसे जीत रहे हैं, और टीम का हिस्सा बनना एक सपना था।”

उन्होंने कहा, “उस पल को इतनी करीब से अनुभव करना एक अलग तरह का उत्साह है। जैसा कि हरभजन सिंह ने उल्लेख किया है, हम खेल के बाद मैदान में दौड़े, ऐसा अभिनय कर रहे थे मानो हम एक-दूसरे के खिलाफ दौड़ में हों। उस पल, हम खुश थे और हंस रहे थे , लेकिन हम रो भी रहे थे, यह एक मिश्रित भावना थी। यह शानदार था। ”

“हम एक-दूसरे को देखकर अपने आंसू नहीं रोक पाते थे। आमतौर पर ऐसा नहीं होता है, लेकिन जब ऐसे पल आते हैं तो न तो आप ठीक से खुशी जाहिर कर पाते हैं और न ही आंसू रोक पाते हैं। आज भी जब सोचता हूं उस पल के लिए, मैं भगवान का आभारी हूं कि उन्होंने मुझे उस पल का अनुभव करने में सक्षम बनाया।”

–आईएएनएस

आरआर

News
More stories
रितिक, दीपिका अभिनीत फिल्म 'फाइटर' में अहम भूमिका निभाएंगी संजीदा शेख