ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस वैश्विक टूर्नामेंटों के लिए बड़ी टीमें रखने के पक्ष में

03 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

अहमदाबाद, 3 नवंबर (आईएएनएस) 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले से पहले, कप्तान पैट कमिंस ने वैश्विक टूर्नामेंटों में बड़ी टीमें रखने का समर्थन किया है। अब तक, विश्व कप में कुछ यात्रा रिजर्व के साथ 15 सदस्यीय मुख्य दल का प्रावधान है।

ग्लेन मैक्सवेल चोट के कारण शनिवार को होने वाले मुकाबले से बाहर हो गए हैं और मिशेल मार्श निजी कारणों से स्वदेश लौट गए हैं, ऑस्ट्रेलिया को केवल 13 खिलाड़ियों में से अपनी अंतिम एकादश चुनने की संभावना का सामना करना पड़ रहा है, जिससे भविष्य में विश्व कप टीम के सदस्यों को बढ़ाने पर सवाल उठ रहा है।

“ईमानदारी से कहूं तो मेरा मतलब है कि यह दो महीने का टूर्नामेंट है। आप ऐसी स्थिति में नहीं रहना चाहेंगे जहां, मान लीजिए, न्यूजीलैंड जैसी टीम को कुछ चोटें लगी हों और सौभाग्य से, वे केन जैसे किसी व्यक्ति को टीम में रखने में सक्षम हों।’

कमिंस ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “लेकिन अगर अचानक आपको उसे बाहर करना पड़ा – तो मुझे लगता है कि यह क्रिकेट या विश्व कप के लिए अच्छा नहीं होगा। ऐसा नहीं है कि आप अन्य देशों के खिलाड़ियों को खरीद सकते हैं, इसलिए मैं हमेशा सोचता हूं कि आपको जितने खिलाड़ियों की आवश्यकता है, आपको चुनने में सक्षम होना चाहिए। ”

अभी तक, ऑस्ट्रेलिया के पास अपने मैचों के लिए चयन करने के लिए पूरे 15 खिलाड़ी नहीं हैं, ट्रैविस हेड उंगली के फ्रैक्चर के बाद धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार शतक के साथ वापसी कर रहे हैं और सीन एबॉट को अभी भी एक मैच नहीं मिला है।

“ईमानदारी से कहूं तो टूर्नामेंट शुरू होने के बाद हमने सोचा था कि हमारे पास 15 खिलाड़ी उपलब्ध होंगे। लेकिन किसी भी अन्य प्रारूप की तुलना में एक दिवसीय क्रिकेट में आपको चोटें लगती हैं, यह उच्च तीव्रता वाला होता है, इसमें मैच करीब होते हैं। इसलिए, हम हमेशा से जानते थे कि एक निश्चित मात्रा में कमी होने वाली है।

“मेरा मतलब है, अच्छी बात यह है कि हम अभी भी सेमीफाइनल से तीन मैच दूर हैं। हमें स्पष्ट रूप से सेमीफ़ाइनल में जगह बनाने की ज़रूरत है, लेकिन उम्मीद है कि यह आखिरी छोटी सी अड़चन है, जहां हमें चुनने के लिए एक छोटी टीम मिलेगी और फिर एक बार जब हम करीब पहुंचेंगे, तो हमें एक पूरी टीम मिल जाएगी।

“लेकिन मैंने अपने दिमाग में मुख्य 11 को सोच लिया है, जिस तरह से हम खेलना चाहते हैं, लेकिन वास्तव में हम अपनी टीम से खुश हैं। मुझे लगता है कि हमने इस पूरे टूर्नामेंट में दिखाया है कि हम बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करने में सक्षम हैं और जो भी आया है उसने आगे बढ़कर अच्छा प्रदर्शन किया है।”

मैक्सवेल और मार्श की अनुपस्थिति के बारे में बात करते हुए, कमिंस ने कहा, “मैक्सी को उम्मीद है कि वह अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले के लिए उपलब्ध होगा, इसलिए वह इसे मिस करेगा। लेकिन उसने कल अच्छी तरह से प्रशिक्षण लिया है और अब भी इसे दिन-ब-दिन ले रहा है।”

“लेकिन उम्मीद है कि वह इसे मिस कर देगा और फिर मिच हम इंतजार करेंगे और देखेंगे – वह निश्चित रूप से वापस आएगा। मुझे नहीं लगता कि पर्थ की घर वापसी में यह बहुत लंबी यात्रा होगी, लेकिन मुख्य बात यह है कि वह घर वापस आ गया है और हम उसे उतना समय और स्थान देंगे जितनी उसे जरूरत होगी।

कमिंस ने प्रतियोगिता में इंग्लैंड के फॉर्म से आश्चर्यचकित होने की बात भी स्वीकार की, जहां गत चैंपियन छह में से पांच गेम हारकर अंक तालिका में सबसे नीचे है, जिससे सेमीफाइनल में पहुंचने की उनकी उम्मीदें कम हो गई हैं।

“थोड़ा सा आश्चर्य हुआ; जाहिर तौर पर उनके पास कुछ स्तरीय खिलाड़ी हैं और उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में इस तरह के टूर्नामेंटों में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है। जो कुछ गलत हुआ उसके संदर्भ में थोड़ा आश्चर्य हुआ, शायद मेरे कहने के लिए नहीं, ये टूर्नामेंट काफी अस्थिर हैं। आप इसे दुनिया भर के टी20 टूर्नामेंट में देखते हैं, कभी-कभी सबसे अच्छी दिखने वाली टीमें अच्छी शुरुआत नहीं करती हैं और फिर उन्हें बढ़त हासिल करना मुश्किल हो जाता है।”

–आईएएनएस

आरआर

News
More stories
कॉलेज छात्रा का आपत्तिजनक वीडियो वायरल करने के मामले में तीन गिरफ्तार