होंडुरास ने इजराइल से अपने राजदूत को वापस बुलाया (आईएएनएस इन इजराइल)

04 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

तेल अवीव, 4 नवंबर (आईएएनएस)। होंडुरास गाजा में युद्ध के मद्देनजर परामर्श के लिए इजरायल में अपने राजदूत को वापस बुलाने वाला नवीनतम देश बन गया है।

शुक्रवार देर रात एक्स पर एक पोस्ट में, होंडुरास के विदेश मामलों के मंत्री एनरिक रीना ने कहा: “गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी नागरिक आबादी की गंभीर मानवीय स्थिति को देखते हुए, राष्ट्रपति शियोमारा कास्त्रो की सरकार ने राजदूत श्री रॉबर्टो मार्टिनेज को तुरंत वापस बुलाने का फैसला किया है।”

उन्होंने कहा, होंडुरास चाहता है कि गाजा पट्टी में युद्धविराम घोषित किया जाए और सहायता की आपूर्ति और शांति वार्ता शुरू करने के लिए एक मानवीय गलियारा खोला जाए।

उन्होंने कहा, “गाजा की स्थिति के आधार पर उचित समझे जाने वाले कदम उठाए जाएंगे।”

इस सप्ताह की शुरुआत में, बोलिविया ने हवाई हमलों के कारण गाजा में फिलिस्तीनियों की मौत का हवाला देते हुए इज़राइल के साथ अपने राजनयिक संबंध तोड़ दिए, जबकि जॉर्डन, चिली और कोलंबिया ने अपने राजदूतों को वापस बुला लिया है।

गुरुवार को, बहरीन ने घोषणा की कि उसने गाजा में चल रहे युद्ध के मद्देनजर इज़राइल के साथ आर्थिक संबंधों को निलंबित कर दिया है, साथ ही यह भी कहा कि यहूदी राष्ट्र में देश के दूत भी स्वदेश लौट आए हैं।

इज़राइल और बहरीन ने 2020 में तथाकथित यूएस-ब्रोकेड “अब्राहम समझौते” के तहत अपने संबंधों को सामान्य कर लिया था।

एक बयान में, अरब राष्ट्र की प्रतिनिधि परिषद ने कहा कि निर्णयों ने फिलिस्तीनी मुद्दे और फिलिस्तीनियों के वैध अधिकारों के लिए बहरीन के समर्थन की पुष्टि की है।

हालांकि, इज़राइल ने जोर देकर कहा कि ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है और दोनों देशों के बीच संबंध “स्थिर” बने हुए हैं।

–आईएएनएस

सीबीटी

आल-केएसके/

News
More stories
'तेरी मेरी डोरियां' शो के कलाकारों में शामिल हुए हृषिकेश पांडे