हशमतुल्लाह शाहिदी ने नीदरलैंड पर अफगानिस्तान की जीत को पाकिस्तान में शरणार्थियों को समर्पित किया

04 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

लखनऊ, 4 नवंबर (आईएएनएस) अफगानिस्तान के कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने 2023 आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में नीदरलैंड पर अपनी टीम की सात विकेट की जीत को पाकिस्तान में लाखों अफगान शरणार्थियों को समर्पित किया है, जो निर्वासन का सामना कर रहे हैं।

पाकिस्तान के आदेश के बाद अफगानिस्तान के अधिकांश शरणार्थियों को निर्वासन का सामना करना पड़ रहा है और पाकिस्तान पर अपनी आठ विकेट की जीत के बाद, सलामी बल्लेबाज इब्राहिम जादरान ने पहले इस जीत को निर्वासन का सामना कर रहे शरणार्थियों को समर्पित किया था। अफगानिस्तान के बहुत से खिलाड़ी शरणार्थी शिविरों में पले-बढ़े हैं और उन्होंने वहीं खेल सीखा है।

मैच खत्म होने के बाद शाहिदी ने कहा, “अभी, बहुत सारे शरणार्थी लोग संघर्ष में हैं इसलिए हम उनके वीडियो देख रहे हैं और हमें इसका दुख है और इस कठिन समय में हम उनके साथ हैं। मैं इस जीत को उन शरणार्थियों को समर्पित करता हूं जो दर्द में हैं और पूरे देश को भी। ”

मुख्य कोच जोनाथन ट्रॉट ने भी मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि खिलाड़ियों को घर में होने वाली घटनाओं के बारे में पता था। “मुझे लगता है कि खिलाड़ी घर पर होने वाली हर चीज़ से परिचित हैं, चाहे वह भूकंप हो या अन्य चीजें।”

“तो उन्हें एहसास है, और मुझे लगता है कि वे उस खुशी का आनंद ले रहे हैं जो वे अफ़ग़ान लोगों को दे रहे हैं और उस मुस्कान का भी आनंद ले रहे हैं जो वर्तमान में चेंजिंग रूम में उनके चेहरे पर है, लेकिन साथ ही वह मुस्कुराहट भी जो बाकी सभी को दे रहे हैं।”

“यह मैच के बारे में बहुत अच्छी बात है और न केवल स्टेडियम या इस देश में, बल्कि घर में भी लोगों को छूने में सक्षम है।”

जीत के बाद, शाहिदी इस बात से खुश थे कि लखनऊ में बल्लेबाजी और गेंदबाजी विभाग कैसे तैयार हुए। “मैं कह सकता हूँ। हमने अच्छी गेंदबाजी की लेकिन रन-चेज अच्छा है। लगातार तीसरी बार हमने लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया है। हम बोर्ड और विपक्षी टीम के लक्ष्य को देख रहे हैं। हम उसी के अनुसार खेल रहे हैं और अपनी टीम के लिए उपलब्धियां हासिल कर रहे हैं।”

वह इस बात से भी आश्चर्यचकित थे कि अनुभवी ऑफ स्पिन ऑलराउंडर मोहम्मद नबी ने 9.3 ओवर में 3-28 विकेट लेकर जीत में मुख्य भूमिका निभाई। “वह एक विशेष खिलाड़ी है। वह हमेशा अपना टैलेंट दिखाते रहते हैं. जब भी टीम को उनकी जरूरत होती है तो वह जिम्मेदारी लेते हैं, जैसे उन्होंने आज किया।’ हम सभी इस विश्व कप में बहुत एकजुट हैं। हम अपनी जीत का आनंद ले रहे हैं और वे सभी जीत के बारे में सोच रहे हैं।”

अफगानिस्तान अब अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है, और उसके पास सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका है, जिस पर शाहिदी ने जोर दिया, लीग चरण में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनके आखिरी मैच होंगे।

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, “बेशक, 100%। हम सेमीफाइनल में पहुंचने की पूरी कोशिश कर रहे हैं और अगर ऐसा होता है तो यह देश के लिए बड़ी उपलब्धि होगी।’ मैंने तीन महीने पहले अपनी माँ को खो दिया और मेरा परिवार बहुत दुःख में है। यह (सेमीफाइनल में पहुंचना) एक बड़ी उपलब्धि होगी, सबसे पहले देश के लिए, बल्कि मेरे परिवार के लिए भी।”

–आईएएनएस

आरआर

News
More stories
दिवाली सीजन ने कोलकाता में प्रदूषण की चेतावनी बढ़ा दी