असम पुलिस ने न्यायाधिकरण द्वारा विदेशी घोषित 14 लोगों को गिरफ्तार किया

04 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

गुवाहाटी, 4 नवंबर (आईएएनएस)। असम पुलिस की एक विशेष टीम ने बक्सा जिले के विभिन्न हिस्सों से ऐसे 14 लोगों को गिरफ्तार किया है जिन्हें विदेशी न्यायाधिकरण द्वारा पहले विदेशी घोषित किया गया था। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

बक्सा जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) उज्जल प्रतिम बरुआ ने कहा कि उन्होंने इन व्यक्तियों को गिरफ्तार करने के विदेशी न्यायाधिकरण (एफटी) के आदेशों का पालन किया।

उन्‍होंने कहा, “उन्हें न्यायाधिकरण द्वारा विदेशी घोषित किया गया था और हमें गिरफ्तारी आदेशों के साथ उनके नामों की एक सूची मिली थी। उसी के अनुसार हमारी विशेष टीम ने ऑपरेशन चलाया।”

गिरफ्तार लोगों में नौ महिलाएं और पांच पुरुष हैं।

पुलिस ने कहा, “ये वे लोग शामिल हैं जिन्हें वीज़ा प्रावधानों का उल्लंघन करके बांग्लादेश से अवैध रूप से प्रवेश करने के लिए असम में गिरफ्तार किया गया था और विदेशी न्‍यायाधिकरण द्वारा विदेशी घोषित किया गया था।”

उनकी पहचान मोहम्मद जहूर अली (79), सरीफा बेगम बीबी (76), सिद्दीक अली (42), फजीरन बेगम (65), अनवारा खातून (50), मुस्त रहिमन नेसा (57), परिमन नेसा उर्फ करीमन (30), मुस्त हौशी खातून (38), मोहम्मद अमजद अली (72), मुकबुल हुसैन (60), मफीदा खातून (52), हमीदा बेगम (65), जहांआरा खातून (70) और मैज उद्दीन उर्फ शैज उद्दीन (55) के रूप में की गई है।

पुलिस के मुताबिक, इन सभी को गोलपारा जिले के मटिया इलाके में एक विशेष रूप से निर्मित हिरासत शिविर में ले जाया गया।

कानून के अनुसार, अंततः उन सभी को बांग्लादेश निर्वासित कर दिया जाएगा। इस तथ्य के बावजूद कि हाल के वर्षों में बांग्लादेश से कई अवैध प्रवासियों को उनके वतन वापस भेज दिया गया था।

सामाजिक कार्यकर्ता कमल चक्रवर्ती के अनुसार, बांग्लादेश केवल उन लोगों को स्वीकार करता है जो अवैध रूप से भारत में प्रवेश करते हैं। जिन लोगों को भारतीय एफटी द्वारा बांग्लादेशी के रूप में वर्गीकृत किया गया था, उन्हें पड़ोसी देश द्वारा कभी भी स्वीकार नहीं किया जाता है।

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने अप्रैल 2020 में असम सरकार को उन कैदियों को जमानत देने का आदेश दिया, जिन्होंने हिरासत शिविरों में दो साल की सजा काट ली थी। उसके बाद, उनमें से बड़ी संख्या में रिहा कर दिए गए।

मटिया में पिछले साल एक बड़ा डिटेंशन कैंप खोला गया था। आधिकारिक तौर पर मटिया ट्रांजिट कैंप के रूप में जाना जाता है। इस 28,800 वर्ग फुट के कैंप में पिछले साल 27 जनवरी को पहली बार विदेशियों को रखने की शुरुआत की गई थी।

असम के जेल महानिरीक्षक पुबाली गोहेन ने कहा कि राज्य के छह हिरासत शिविरों से सभी कैदियों को मटिया ट्रांजिट शिविर में स्थानांतरित कर दिया गया है।

पुलिस ने बताया कि अवैध रूप से देश में प्रवेश करने वालों में बांग्लादेश, बर्मा, और सेनेगल तथा कई अन्य अफ्रीकी देशों के नागरिक शामिल हैं।

–आईएएनएस

एकेजे

News
More stories
नागार्जुन-यात्री स्‍मृति संध्‍या का आयोजन 5 नवंबर को