जी-23 व सिंघवी प्रकरण ने खोली कांग्रेस के ‘आंतरिक लोकतंत्र’ के दावे की कलई

05 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली, 4 नवंबर (आईएएनएस)। कांग्रेस आंतरिक लोकतंत्र का दावा करती है, लेकिन जिस तरह से उसने जी-23 के असंतुष्टों के साथ व्‍यवहार किया और हाल ही में पार्टी नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने जाति जनगणना पर अपने एक्स पोस्ट को वापस ले लिया, उससे उसकी आंतिरक लोकतंत्र के दावे की कलई खुल जाती है।

पार्टी के वरिष्ठ नेता और वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने पार्टी नेता राहुल गांधी की जनसंख्या के आधार पर कार्यबल में सभी जातियों की समान भागीदारी की मांग पर चिंता व्यक्त की।

सिंघवी ने राहुल गांधी के विचार से असहमति जताते हुए कहा कि ‘जितनी आबादी, उतना हक’ का समर्थन करने वाले लोगों को पहले इसके परिणामों को समझना होगा। अंततः इसकी परिणति बहुसंख्यकवाद में होगी।

एक्स पर एक पोस्ट में, सिंघवी ने 3 अक्टूबर को कहा, “अवसर की समानता कभी भी परिणामों की समानता के समान नहीं होती है। ‘जितनी आबादी उतना हक’ का समर्थन करने वाले लोगों को पहले इसके परिणामों को पूरी तरह से समझना होगा। अंततः इसकी परिणति बहुसंख्यकवाद में होगी।”

उनकी यह टिप्पणी दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर बिहार सरकार द्वारा बहुप्रतीक्षित जाति-आधारित सर्वेक्षण जारी करने के बाद आई है।

जाति आधारित जनगणना जारी होने के बाद राहुल गांधी ने अपनी मांग दोहराई कि जितनी अधिक जनसंख्या, उतने अधिक अधिकार।

उन्होंने कहा कि जनगणना से पता चला है कि राज्य में ओबीसी, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (एसटी) 84 प्रतिशत हैं और इसलिए भारत के जाति आंकड़ों को जानना महत्वपूर्ण है।

राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा,“बिहार की जाति जनगणना से पता चला है कि ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग), एससी और एसटी वहां 84 प्रतिशत हैं। केंद्र सरकार के 90 सचिवों में से केवल तीन ओबीसी हैं, जो भारत के बजट का केवल 5 प्रतिशत संभालते हैं।”

केरल के वायनाड से लोकसभा सांसद ने कहा,“इसलिए, भारत के जाति आंकड़ों को जानना महत्वपूर्ण है। जितनी अधिक जनसंख्या, उतने अधिक अधिकार,यह हमारा संकल्‍प है।”

लेकिन, कांग्रेस सिंघवी के विचार से असहमत है और कहा कि यह उनका व्यक्तिगत विचार है, और “किसी भी तरह से यह पार्टी की स्थिति को प्रतिबिंबित नहीं करता है।”

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “डॉ. सिंघवी का ट्वीट उनके निजी विचार का प्रतिबिंब हो सकता है लेकिन यह किसी भी तरह से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थिति को प्रतिबिंबित नहीं करता है – जिसका सार 26 फरवरी, 2023 को रायपुर घोषणा और 16 सितंबर 2023 के सीडब्ल्यूसी संकल्प दोनों में निहित है।”

पार्टी में सिंघवी से मतभेद होने के बाद उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अपना पोस्ट डिलीट कर दिया.

यह अकेला मामला नहीं है। पार्टी के दिग्गज नेता और वकील कपिल सिब्बल भी पार्टी में खुलकर अपनी चिंता साझा करने का शिकार बने। सिब्बल जी-23 नेताओं का हिस्सा थे, जो पार्टी के भीतर शिकायतों के बारे में मुखर थे।

वह जी23 के एक प्रमुख सदस्य थे, जिसने कांग्रेस में संगठनात्मक बदलाव की मांग की थी।

सिब्बल ने 13 से 15 मई तक राजस्थान के उदयपुर में पार्टी के तीन दिवसीय नव संकल्प चिंतन शिविर के एक दिन बाद पार्टी से इस्तीफा दे दिया।

सिब्बल ने अपने इस्तीफे के बाद कहा, “मैंने 16 मई को कांग्रेस पार्टी से अपना इस्तीफा दे दिया। एक स्वतंत्र आवाज़ होना महत्वपूर्ण है। हम विपक्ष में रहते हुए एक गठबंधन बनाना चाहते हैं, ताकि हम मोदी सरकार का विरोध कर सकें। हम चाहते हैं कि लोगों को मोदी सरकार की खामियों के बारे में पता चले। मैं इसके लिए अपना प्रयास करूंगा।”

लेकिन सितंबर 2021 में पार्टी नेतृत्व पर तंज कसने के बाद सिब्बल को भी पार्टी कार्यकर्ताओं के गुस्से का सामना करना पड़ा था।

सिब्बल ने गांधी परिवार पर “जी-23, जी हुज़ूर-23 नहीं” टिप्पणी के साथ ताना मारा था, जिस पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने उनके आवास के बाहर “जल्द ठीक हो जाओ” तख्तियों के साथ विरोध प्रदर्शन किया, और टमाटर फेंके और उनकी कार को भी क्षतिग्रस्त कर दिया।

युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने पार्टी छोड़ो होश में आओ के नारे भी लगाए और “राहुल गांधी जिंदाबाद!”

सिब्बल ने पहले मीडिया को बुलाया था और कई सवाल उठाए थे। उन्होंने कहा था, “कांग्रेस में अब कोई निर्वाचित अध्यक्ष नहीं है। कॉल कौन ले रहा है? हमें नहीं पता कि पार्टी में फैसले कौन ले रहा है।”

सिब्बल ने गांधी परिवार का नाम लिए बिना कहा था, ”हम जी-23 हैं, निश्चित रूप से जी हुजूर-23 नहीं। हम मुद्दे उठाते रहेंगे।”

तब युवा कांग्रेस के प्रमुख श्रीनिवास बीवी ने कहा, पार्टी के अच्छे दिनों में आपको ‘मंत्री’ बनाया, जब विपक्ष में थे तो राज्यसभा में आपका प्रवेश सुनिश्चित किया, अच्छे-बुरे समय में हमेशा जिम्मेदारियों से नवाजा और जब संघर्ष का ‘समय’ आया, तब …”

कांग्रेस के जी23 नेताओं में शामिल वरिष्ठ पार्टी नेता गुलाम नबी आजाद को भी मुखर होने के कारण पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के गुस्से का सामना करना पड़ा।

पिछले साल 26 अगस्त को कांग्रेस छोड़ने का फैसला करने से पहले आजाद के कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व के साथ हाल के दिनों में रिश्ते खराब रहे हैं।

पार्टी नेतृत्व की सार्वजनिक रूप से आलोचना करने पर पार्टी के कई नेताओं को पार्टी के गुस्से का सामना करना पड़ा। पिछले कुछ वर्षों में कई वरिष्ठ नेताओं जैसे कि ज्योतिरादित्य सिंधिया, हिमंत बिस्वा सरमा, सुष्मिता देव, कैप्टन अमरिंदर सिंह, जितिन प्रसाद, मुकुल संगमा, रिपुन बोरा, लुइज़िन्हो फलेरियो, जयवीर शेरगिल, सुनील जाखड़ और कई अन्य ने शिकायत करते हुए कांग्रेस छोड़ दी।

–आईएएनएस

सीबीटी

News
More stories
विहिप कार्यकर्ता पूरे देश में वितरण के लिए अयोध्या से एकत्र करेंगे अक्षत