महामहिम कोविंद ने रामायण कॉन्क्लेव का आगाज किया; बोले- राम के बिना अयोध्या की कल्पना नहीं की जा सकती

29 Aug, 2021
Head office
Share on :

उत्तर प्रदेश : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी पत्नी सविता कोविंद के साथ रविवार को रामनगरी अयोध्या पहुंचे। रेलवे स्टेशन पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति का स्वागत किया।राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए 3 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है.

ज्ञानी जैल सिंह के बाद 38 साल में पहली बार है कि भारत का कोई राष्ट्रपति राम नगरी अयोध्या पहुंचा है। राष्ट्रपति ने इस दौरान रामायण कॉन्क्लेव का शुभारंभ किया। बोले, बिना राम के अयोध्या नगरी की कल्पना करना भी मुमकिन नहीं है। राम के बिना अयोध्या है ही नहीं। अयोध्या तो वहीं है… जहां प्रभु श्री राम हैं।

अपने वनवास के दौरान प्रभु राम ने युद्ध करने के लिए अयोध्या और मिथिला से सेना नहीं मंगवाई. उन्होंने कोल-भील-वानर आदि को एकत्रित कर अपनी सेना का निर्माण किया. अपने अभियान में जटायु से लेकर गिलहरी तक को शामिल किया. आदिवासियों के साथ प्रेम और मैत्री को प्रगाढ़ बनाया.
प्रभु राम द्वारा ऐसे समावेशी समाज की रचना, सामाजिक समरसता व एकता का एक उत्कृष्ट उदाहरण है जो हम सबके लिए आज भी अनुकरणीय है.
सार्वजनिक जीवन में प्रभु राम के आदर्शों को महात्मा गांधी ने आत्मसात किया था. वस्तुतः रामायण में वर्णित प्रभु राम का मर्यादा-पुरुषोत्तम रूप प्रत्येक व्यक्ति के लिए आदर्श का स्रोत है.
गांधीजी ने आदर्श भारत की अपनी परिकल्पना को रामराज्य का नाम दिया है. बापू की जीवन-चर्या में राम-नाम का बहुत महत्व था.
इस रामायण कॉन्क्लेव की सार्थकता सिद्ध करने हेतु यह आवश्यक है कि राम-कथा के मूल आदर्शों का सर्वत्र प्रचार-प्रसार हो तथा सभी लोग उन आदर्शों को अपने आचरण में ढालें. मैं कामना करता हूं कि जिस प्रकार रामराज्य में सभी लोग दैहिक, दैविक और भौतिक कष्टों से मुक्त थे उसी प्रकार हमारे सभी देशवासी सुखमय जीवन व्यतीत करेंगे.

इस दौरान देश की प्रथम महिला नागरिक सविता कोविंद, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा भी मौजूद रहे। रामायण कॉन्क्लेव के शुभारंभ समारोह में लोक गायिका मालिनी अवस्थी ने शानदार अंदाज में गीतों की प्रस्तुति दी। पूरा माहौल भक्तिमय हो गया। कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों ने जय श्री राम का जय घोष किया।

सभी एंट्री प्वॉइंट पर बैरियर लगाए गए। महामहिम 4 घंटे 10 मिनट अयोध्या में रहेंगे। 12 बजे से 1 बजे तक राम कथा पार्क रामायण कॉन्क्लेव के शुभारंभ कार्यक्रम में रहेंगे।

 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अयोध्या के राम कथा पार्क में 65 दिनों तक चलने वाले रामायण कॉन्क्लेव का शुभारंभ किया. यह कार्यक्रम 29 अगस्त से शुरू होकर 1 नवंबर तक चलेगा. जिसमें भगवान राम के जीवन चरित्र से जुड़े प्रसंगों को सांस्कृतिक मंच के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा. अयोध्या के राम कथा पार्क में आयोजित कार्यक्रम के अंतर्गत देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उनकी पत्नी सविता कोविंद, प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, रेल राज्य मंत्री दर्शना विक्रम, पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी की उपस्थिति में दीप प्रज्वलित कर रामायण कॉन्क्लेव का शुभारंभ हुआ.

2 बजे से 3 बजे तक हनुमानगढ़ी और रामलला दर्शन पूजन करेंगे। और राम जन्मभूमि में वृक्षारोपण करने के बाद दोपहर 3:40 पर अयोध्या रेलवे स्टेशन वापस हो जाएंगे।

News
More stories
13 अप्रैल 1919 के आजादी की लड़ाई की सत्यगाथा बन गए वो,जिसके कारण आज हम आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा हैं: PM