अमित शाह, जेपी नड्डा ने भूपेन हजारिका को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी

05 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली, 5 नवंबर (आईएएनएस)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को दिवंगत भाजपा नेता और भारत रत्न भूपेन हजारिका को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी।

अमित शाह ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया, ”भारत रत्न डॉ. भूपेन हजारिका जी को उनकी पुण्य तिथि पर मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि। भूपेन हजारिका की रचनाएं हमारी संस्कृति का सर्वोत्तम उदाहरण पेश करती हैं, और यह मिसाल भी स्थापित करती हैं कि सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए कला का सर्वोत्तम उपयोग कैसे किया जा सकता है।”

गृह मंत्री ने आगे कहा कि हजारिका की रचनाएं एक निष्पक्ष और न्यायसंगत समाज बनाने के लिए पीढ़ियों के लिए एक संदेश के रूप में काम करती रहेंगी। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी हजारिका को श्रद्धांजलि दी।

जेपी नड्डा ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा, ”भारत रत्न डॉ. भूपेन हजारिका जी को उनकी पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उनकी भावपूर्ण रचनाएं हमारी सांस्कृतिक परंपराओं की सुंदरता को दर्शाती हैं, और सामाजिक परिवर्तन को आगे बढ़ाने के माध्यम के रूप में संगीत का उपयोग करने में एक मास्टरक्लास हैं। वह आज भी अपनी खूबसूरत रचनाओं से लाखों लोगों के दिलों पर राज करते हैं। मानवता के लिए उनके जीवन के कार्य और संदेश आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा हैं।”

हजारिका, बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। उन्होंने अपने वास्तविक जीवन में पार्श्व गायक, निर्देशक, कवि, संगीतकार, पत्रकार आदि सहित कई भूमिकाएं निभाईं।

हजारिका को उनके कार्यों के लिए दादा साहब फाल्के पुरस्कार, पद्म भूषण, असम रत्न पुरस्कार, पद्म विभूषण, भारत रत्न आदि जैसे कई प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले। 5 नवंबर 2011 को उनका निधन हो गया था।

–आईएएनएस

एफजेड/एसकेपी

News
More stories
कांग्रेस नेताओं ने अपने बेटों को सेट करने के लिए मप्र को किया अपसेट : पीएम मोदी