हरियाणा में लॉन्च किए गए 124 ‘पीएम श्री’ स्कूल, 128 और खोले जाएंगे

26 Oct, 2023
Head office
Share on :

हरियाणा : यहां आयोजित एक समारोह में राज्य में 124 ‘पीएम श्री’ स्कूलों का  केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुभारंभ किया।

उन्होंने शिक्षा विभाग के एक स्कूल ऐप और निपुण कार्यक्रम के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन का भी अनावरण किया जो छात्रों को महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करता है।

‘पीएम श्री’ स्कूल पहल के तहत, बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ाने के लिए पांच वर्षों में 2 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की जाएगी।

पहले चरण में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के उद्देश्य से 124 ‘पीएम श्री’ स्कूलों की स्थापना के लिए केंद्र सरकार द्वारा 85 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। इस बीच, दूसरे चरण के लिए 128 और ‘पीएम श्री’ स्कूलों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

यह कहते हुए कि हरियाणा शिक्षा के मामले में एक अग्रणी राज्य के रूप में उभर रहा है, प्रधान ने राज्य की पारदर्शी शिक्षक भर्ती और ऑनलाइन स्थानांतरण नीति की प्रशंसा की, जिसने शिक्षकों के बीच 90 प्रतिशत संतुष्टि दर हासिल की है।

खट्टर ने घोषणा की कि राज्य में स्थापित 4,000 प्लेवे स्कूलों का नाम अब बाल वाटिका स्कूल रखा जाएगा। सरकार की भविष्य में भी इतनी ही संख्या में स्कूल स्थापित करने की योजना है। उन्होंने कहा, “बच्चों को खेल सहित शिक्षा प्रदान करने के लिए आंगनवाड़ी केंद्रों को स्कूलों में बदल दिया गया है।” राज्य में सुपर 100 योजना के सफल परिणामों को सूचीबद्ध करते हुए उन्होंने कहा कि 252 आर्थिक रूप से वंचित छात्रों को एनईईटी के लिए, 127 को आईआईटी के लिए और 26 को एमबीबीएस पाठ्यक्रमों के लिए चुना गया था। उन्होंने कहा कि सरकार निकट भविष्य में एनडीए कोचिंग शुरू करने की भी योजना बना रही है।

खट्टर ने माता-पिता से अपने बच्चों द्वारा इन टैबलेट के उपयोग की निगरानी करने का आग्रह करते हुए कहा, “सरकार द्वारा दसवीं से बारहवीं कक्षा के पांच लाख छात्रों को वितरित किए गए टैबलेट पर 34 विषयों के लिए शैक्षिक सॉफ्टवेयर स्थापित किया गया है।”

इस अवसर पर बोलते हुए, हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि राज्य सरकार ने मॉडल संस्कृति स्कूलों की संख्या 22 से बढ़ाकर 147 कर दी है।

इस बीच, मुख्यमंत्री ने रोहतक में जिला रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा संचालित अर्पण और श्रवण संस्थानों का भी दौरा किया। उन्होंने मानसिक विकलांग व्यक्तियों के लिए सभी आवश्यक सुविधाओं का प्रावधान सुनिश्चित करने के लिए सोसायटी की सराहना की।

छात्र नेताओं ने कार्यक्रम में खलल डाला

कार्यक्रम के दौरान आप की छात्र इकाई सीवाईएसएस से जुड़े दो छात्र नेता खड़े हो गए और नारे लगाने लगे। उन्होंने राज्य सरकार से पूछे गए कुछ सवालों वाले पर्चे भी फेंके। वहां तैनात पुलिस कर्मियों ने छात्र नेताओं को कार्यक्रम स्थल से हटा दिया और पास के पुलिस स्टेशन में ले गए।

News
More stories
हरियाणा ओपन 2023: ट्राइसिटी के जयराज सिंह संधू ने पहले दौर में 66 का स्कोर बनाया