अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत हरियाणा में 15 रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण किया जाएगा

07 Aug, 2023
Head office
Share on :

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत पुनर्विकास के लिए हरियाणा के 15 स्टेशनों का चयन करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देशभर के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी। ये स्टेशन 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं और इनमें पंजाब के 22 स्टेशन भी शामिल हैं।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, हरियाणा में जिन 15 रेलवे स्टेशनों का इस योजना के तहत पुनर्विकास किया जाएगा, वे हैं अंबाला सिटी, भिवानी जंक्शन, फरीदाबाद, पटौदी रोड, हिसार, बहादुरगढ़, जिंद जंक्शन, नरवाना जंक्शन, नारनौल, कालका, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा। , सोनीपत और यमुनानगर-जगाधरी।

इस अवसर पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम में खट्टर ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में बुनियादी ढांचे, सड़क और रेलवे प्रणाली क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि कुंडली-गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेसवे और कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे के पूरा होने से दिल्ली पर यातायात का दबाव काफी कम हो गया है।

अब हरियाणा का हर जिला राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ गया है। मुख्यमंत्री ने कहा, इससे राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिला है।

खट्टर ने कहा कि रेलवे प्रणाली को मजबूत करने के लिए हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट अथॉरिटी का गठन किया गया है और रेलवे मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं जिसके तहत एक विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) का गठन किया गया है।

5 किमी तक फैला देश का पहला एलिवेटेड रेलवे ट्रैक रोहतक में बनाया गया है। उन्होंने कहा कि कुरूक्षेत्र में इसी तरह के ट्रैक पर काम लगभग पूरा हो चुका है जबकि कैथल के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार हो चुकी है।

पलवल से सोनीपत तक हरियाणा ऑर्बिट रेलवे कॉरिडोर को मंजूरी मिल गई है। इसके अलावा, मेट्रो कनेक्टिविटी का भी विस्तार किया जा रहा है, खट्टर ने कहा।

आज, प्रधान मंत्री के नेतृत्व में भारत का बुनियादी ढांचा एक नया आकार ले रहा है, उन्होंने कहा कि मोदी खुद पीएम गति शक्ति योजना के तहत देश में बुनियादी ढांचे के विकास की निगरानी करते हैं।

खट्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का आशीर्वाद हरियाणा पर रहा है और राज्य में लगभग 20,000 करोड़ रुपये के रेल बुनियादी ढांचे और सेवाओं का विकास प्रगति पर है.

आधिकारिक बयान के मुताबिक, आधुनिकीकरण योजना के दूसरे चरण में राज्य के 34 रेलवे स्टेशनों को भी शामिल किया जाएगा.

इस कार्यक्रम में पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित और हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता भी उपस्थित थे।

समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए पुरोहित ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन योजना से पंजाब को भी लाभ होगा क्योंकि इसके तहत पंजाब के 22 रेलवे स्टेशनों को पुनर्विकास के लिए चुना गया है।

उन्होंने कहा कि यह योजना देश के रेलवे बुनियादी ढांचे में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है।

पुरोहित ने कहा, कोई सोच भी नहीं सकता था कि 508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास एक साथ किया जाएगा।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने रेल मंत्री वैष्णव से चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर चंडीगढ़-पंचकूला रेलवे स्टेशन करने का आग्रह किया।

उन्होंने पुरोहित और खट्टर से इस मामले को केंद्र सरकार के समक्ष उठाने का अनुरोध किया। गुप्ता ने चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए 511 करोड़ रुपये आवंटित करने के लिए भी प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया।

News
More stories
हरियाणा में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने मुस्लिम बहिष्कार का आह्वान