प्रदेश में 45 से 60 साल के अविवाहित पुरूष एवं महिला को पेंशन देने की योजना पर सरकार कर रही है विचार – मनोहर लाल

02 Jul, 2023
Head office
Share on :

चंडीगढ़ 2 जुलाई – हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में 45 से 60 साल तक अविवाहित पुरूष एवं महिला को पेंशन देने की योजना पर सरकार विचार कर रही है। इस योजना पर सरकार करीब एक माह के अंदर फैसला लेगी।

मुख्यमंत्री रविवार को करनाल जिले के गांव कलामपुरा में जन संवाद कार्यक्रम के दौरान लोगों की समस्याओं का समाधान कर रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री ने गांव कलामपुरा के सामुदायिक केन्द्र के प्रांगण में पौधारोपण भी किया। जन संवाद में एक 60 वर्ष के अविवाहित बुजुर्ग ने मुख्यमंत्री के समक्ष पेंशन संबंधी शिकायत रखी, जिसपर मुख्यमंत्री ने उक्त घोषणा की।

गांव कलामपुरा को मिली संस्कृति मॉडल स्कूल की सौगात

मनोहर लाल ने गांव कलामपुरा में संस्कृति मॉडल स्कूल बनाने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने राजकीय स्कूल के नए भवन का निर्माण करने और काछवा से कलामपुरा तक सड़क का अगले दो महीने में निर्माण करने के लिए भी अधिकारियों को आदेश दिए। इसके अलावा राजकीय स्कूल में वॉलीबॉल खेल मैदान बनाने के साथ-साथ तालाब का जीर्णोद्धार करने की भी घोषणा की। इसके अलावा सरपंच द्वारा रखी गई 19 मांगों का अध्ययन करने के बाद सभी को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव कलामपुरा के विकास पर सरकार की ओर से 6 करोड़ 50 लाख रुपये की राशि खर्च की जा चुकी है तथा सामुदायिक केन्द्र के निर्माण को भी पूरा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने जिला शिक्षा अधिकारी को आदेश दिए कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रविवार को मीटिंग करने के लिए जगह मुहैया करवानी होगी। 

करनाल के सभी गांवों में मिलेगी इंटरनेट सेवा

मुख्यमंत्री ने जन संवाद कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त को आदेश दिए कि करनाल के सभी गांवों में बीएसएनएल के सहयोग से इंटरनेट सेवाएं दी जाएं। आज के समय में 70 से 80 प्रतिशत कार्य ऑनलाईन प्रणाली से किए जाते हैं। इसलिए गांव में इंटरनेट सेवा का होना जरूरी है और करनाल पहला ऐसा जिला होगा जहां प्रत्येक गांव में बीएसएनएल की इंटरनेट सेवा उपलब्ध होगी।

करनाल के हर गांव में मिलेगी बैंक की मोबाईल सेवा

उन्होंने गांव कलामपुरा में बैंक खोलने की मांग पर बोलते हुए कहा कि जिस गांव में कॉपरेटिव बैंक की शाखा नहीं है। उस गांव में एलडीएम के माध्यम से दूसरे बैंक की मोबाईल सेवा का लाभ दिया जाए।

मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश के हर नागरिक की समस्या को दूर करने के लिए वे स्वयं लोगों के बीच जा रहे हैं और जन संवाद कार्यक्रम के दौरान एक-एक समस्या का समाधान करने के उपरांत संबंधित व्यक्ति को दूरभाष या फिर एसएमएस के जरिए फीडबैक भी दिया जा रहा है। प्रदेश में 2 अप्रैल से लेकर अब तक 5 जिलों में जन संवाद कार्यक्रम कर हो चुके हैं और प्रदेश में अगले जन संवाद कार्यक्रम 15 जुलाई से शुरू किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि सरकार लोगों के द्वार पर जाकर उनकी समस्याओं का समाधान कर रही है। पिछली सरकारो में लोगों को सीएम, मंत्री और विधायकों के चक्कर काटने पड़ते थे। यहां तक कि चंडीगढ़ में कई-कई दिनों रहकर अपने काम करवाने के लिए भटकना पड़ता था। हमारी सरकार ने लोगों को पारदर्शी और ऑनलाईन प्रणाली से घर बैठे तमाम सुविधाएं देने का काम किया है। अब ट्रांसफर के लिए भी चंडीगढ़ की बजाय ऑनलाईन प्रणाली से अपनी पसंद के अनुसार स्टेशन उपलब्ध करवाया जा रहा है।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार ने शहरों में 5 लाख दुकानदारों को उनका मालिकाना हक देने का काम किया है। इतना ही नहीं, सरकार किसानों की भूमि की तकसीम जैसी बड़ी समस्या का भी समाधान करने का प्रयास कर रही है, जल्द ही इस समस्या का रास्ता मिलेगा।

उन्होंने कहा कि सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। सरकार ने हरियाणा रोजगार कौशल निगम के माध्यम से अस्थाई नौकरियां दी हैं, वहीं मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत 50 हजार लोगों को ऋण उपलब्ध करवाकर स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए हैं। सरकार का लक्ष्य है कि इस योजना के माध्यम से 1 लाख लोगों को ऋण उपलब्ध करवाकर उनका रोजगार स्थापित करवाया जाए। इसके अलावा प्रदेश में महिलाओं को सशक्त करने के लिए सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जाए।

News
More stories
दिल्ली: भजनपुरा में अवैध मंदिर-दरगाह हटाए गए भारी पुलिस बल तैनात, जानें क्या है पूरा मामला I