Shivraj Chouhan : शिवराज सिंह चौहान ने खाली किया मुख्यमंत्री आवास, जानिए उनका नया पता

27 Dec, 2023
Head office
Share on :

MP News : पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का आज से पता बदल गया है, उन्होंने मुख्यमंत्री आवास को आज खाली कर दिया और वे 74 बंगले के B-8 आवास पर शिफ्ट हो गए, उन्होंने मुख्यमंत्री आवास छोड़ने से पहले सोशल मीडिया X पर एक पोस्ट की , उन्होंने लिखा – आज पता बदल रहा है, लेकिन आपके भैया, आपके मामा के दरवाजे हमेशा आपके लिए खुले रहेंगे।

Shivraj Singh Chouhan : शिवराज सिंह चौहान ने एक X पर भावुक पोस्ट लिखते हुए कहा – “मेरे प्यारे भाइयों और बहनों नमस्कार, मैं आज मुख्यमंत्री निवास से विदा ले रहा हूं, यह निवास के साथ-साथ मेरी कर्मस्थली भी रहा है। आज पता बदल रहा है, लेकिन आपके भैया, आपके मामा के दरवाजे हमेशा आपके लिए खुले रहेंगे। जनसेवा का यह संकल्प मेरे नये पते B-8, 74 बंगले से भी जारी रहेगा। जब भी आपको अपने भैया, अपने मामा की सहायता की जरूरत हो, आप बेहिचक घर पधारिये। मैं आपकी सेवा में कोई कसर नहीं छोड़ूंगा, यह मैं आपको वचन देता हूँ।

वहीं, शिवराज ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री निवास में रहते हुए कई विकास कार्य किए। आने वाले समय में भी प्रदेश में खूब विकास कार्य किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 18 साल में प्रगति और प्रकाश जन कल्याण का इतिहास रचा गया है। आज आनंद और प्रसन्नता के साथ सीएम आवास से जा रहा हूं। उन्होंने मुख्यमंत्री यादव और उनकी टीम को बधाई देते हुए कहा कि वह प्रदेश को खूब ऊंचाईयों तक ले जाएं। सीएम की पत्नी साधना सिंह ने कहा कि बंगले से उनकी कई यादे जुड़ी हैं। शिवराज अपने परिवार के साथ एक कार में बैठकर रवाना हुए। कार को बड़े बेटे कार्तिकेय चला रहे थे।  

पूर्व सीएम शिवराज अपने आवास में शिफ्ट होने से पहले पूजा अर्चना किया। उनके प्रवेश पर पत्नी साधना ने तिलक लगाकर उनका स्वागत किया। पूर्व सीएम ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि जब वह सांसद थे, तब भी उनको यह घर आवंटित था। उन्होंने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और राष्ट्रीय महामंत्री रहते हुए भी काम किया। उन्होंने कहा कि यहा पर रहकर भी जनता के लिए खूब काम किया। आगे भी यहां रहकर जनता की सेवा का महायज्ञ खूब चलता रहेगा।

सीएम हाउस में सुरक्षाकर्मियों और स्टाफ ने पूर्व सीएम को विदाई दी.

“सीएम हाउस कार्यालय में कई विकास कार्य और जनकल्याणकारी फैसले लिए जाते हैं। आज मैं खुशी और खुशी के साथ घर छोड़ रहा हूं। पिछले 18 वर्षों में प्रगति और जनकल्याण का इतिहास लिखा गया है। मैं कई लोगों के साथ जा रहा हूं।” यादें और पुराने सहयोगियों से मुलाकात, ”चौहान ने कहा।
उन्होंने सीएम मोहन यादव और उनकी टीम को बधाई देते हुए कहा कि वे मध्य प्रदेश को नई ऊंचाइयों पर ले जाएं. “मैं सीएम मोहन यादव और उनकी टीम को बधाई देता हूं कि वे मध्य प्रदेश को नई ऊंचाइयों पर ले जाएं। जिन लोगों ने मेरे साथ काम किया है, उन्हें मैंने गले लगाया और उन्होंने मुझे बहुत प्यार किया। मध्य प्रदेश की जनता मेरा परिवार है। मामा और भैया हैं।” स्थायी रूप से, मैं जनता की सेवा करना जारी रखूंगा, ”चौहान ने कहा।


चौहान की पत्नी साधना सिंह चौहान ने कहा, “कोई भावुक नहीं है, हम खुशी-खुशी यह बंगला छोड़ रहे हैं. इस बंगले से कई यादें जुड़ी हुई हैं.”
नए आवास में स्थानांतरित होने के बाद चौहान ने कहा, “आज मैं इस बंगले में स्थानांतरित हो गया हूं और नई ऊर्जा के साथ जन कल्याण के लिए काम करूंगा। मेरी भूमिका एक पार्टी कार्यकर्ता के रूप में होगी और एक विधायक के रूप में मेरे जो भी कर्तव्य हैं, मैं उन्हें निभाऊंगा।”
13 दिसंबर को बीजेपी विधायक मोहन यादव के मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का युग समाप्त हो गया.
2018 के विधानसभा चुनावों के बाद कांग्रेस पार्टी के 15 महीने के शासन के साथ, चौहान नवंबर 2005 से 2023 तक मुख्यमंत्री के पद पर रहे।
हाल ही में संपन्न मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने 230 सीटों में से 163 सीटें जीतकर जीत हासिल की। राज्य में 17 नवंबर को एक ही चरण में 230 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ था और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को की गई थी।

News
More stories
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने यकृत एवं पित्त विज्ञान संस्थान के 9वें दीक्षांत समारोह में भाग लिया