Jharkhand : एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए बड़ी अपडेट, कही कट ना जाएगा कनेक्शन, इस काम को साल के अंत तक पूरा कर लें

28 Dec, 2023
Head office
Share on :

रांची : बैंक व IT रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया की तर्ज पर अब LPG कन्ज्यूमर्स के लिए भी आधार प्रमाणीकरण इसका यह मतलब हुआ की ई-केवाईसी (e-KYC) कराना सभी के लिए जरूरी है. बिना ई-केवाईसी आपके गैस कनेक्शन को भविष्य में अवैध भी घोषित किया जा सकता है.

इसे लेकर बुधवार यानी 27 दिसंबर केंद्रीय सरकार के तेल और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के आदेश पर पश्चिमी सिंहभूम के बड़ाजामदा मुख्य सड़क के किनारे स्थित रेखा गैस एजेंसी गोदाम में ई-केवाईसी की प्रक्रिया शुरू हो गई है, यह प्रक्रिया 31 दिसंबर तक चलेगा. ये सूचना मिलते ही गैस कनेक्शन कटने के डर से LPG लाभुकों सुबह से शाम तक कतार में खड़ी रहे. ताकि उनका यह कार्य पूरा हो जाए.

नकल से बचने के लिए KYC जरूरी
बता दें, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत फ्री कनेक्शन के लिए भी पंजीकरण किया जा रहा है. यह केवाईसी इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आप इसे नकल से बच सकते है. पूछने पर बड़ाजामदा रेखा गैस एजेंसी के प्रतिनिधि ने बताया कि बीते साल यानी की 2022 के बाद जारी होने वाले सभी गैस कनेक्शन के लिए आधार प्रमाणीकरण कराना अवश्य है. इससे पहले हजारों गैस उपभोक्ताओं के पास आधार प्रमाणीकरण नहीं था. और यह स्थिति सिर्फ ग्रामीण इलाकों में नहीं बल्कि शहरी इलाकों यही हाल रहा. इसे देखते हुए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दी गई है.

News
More stories
दक्षिण भारत जाने वाली 6 ट्रेनों का बदला,रूट जानिए अब पूरी सूची